B, Day spl: मैकेनिकल इंजीनियरिंग से लेकर स्टारडम तक सुशांत ने ऐसे पाया मुकाम

Know the unknown life secrets of Sushant Singh Rajput on birthday
B, Day spl: मैकेनिकल इंजीनियरिंग से लेकर स्टारडम तक सुशांत ने ऐसे पाया मुकाम
B, Day spl: मैकेनिकल इंजीनियरिंग से लेकर स्टारडम तक सुशांत ने ऐसे पाया मुकाम

डिजिटल डेस्क, मुंबई। टेलीविजन के पर्दे से बॉलीवुड में एंट्री करने वाले सुशांत सिंह राजपूत का आज 32 वां जन्मदिन है। सुशांत सिंह राजपूत बिहार के रहने वाले है, उनका घर पुर्णिया के मालदीहा गांव में है। वह 4 बहनों में सबसे छोटे हैं। सुशांत फिजिक्स में राष्ट्रीय ओलंपियाड विजेता भी हैं। सुशांत सिंह राजपूत ने बतौर एक्टर अपना करियर टेलीविजन की दुनिया से शुरू किया था। टीवी सीरियल्स से बड़े पर्दे तक का सफर तय कर सुशांत आज लाखों दिलों पर राज कर रहे हैं। उनकी एक्टिंग के साथ-साथ लोग उनकी फिटनेस के भी फैन बन गए। इन दिनों सुशांत चंबल में अपनी अपकमिंग फिल्म सोन चिरैय्या की शूटिंग कर रहे हैं। चंबल में ही इस इस बार सुशांत अपना जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे। उनके जन्मदिन के इस अवसर पर आइए जानते हैं उनकी लव लाइफ और उनके जीवन से जुड़ी कई कहानियों के बारे में।

 

 

 

 

मैकेनिकल इंजीनियरिंग से बने फिल्म स्टार

सुशांत सिंह राजपूत के पिता एक सरकारी अधिकारी हैं। उनका परिवार सन् 2000 के शुरूआती समय में दिल्ली में बस गया। राजपूत की शुरूआती पढ़ाई सेंट कैरेंस हाई स्कूल, पटना से हुई है और इसके आगे की पढ़ाई दिल्ली के कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल से हुई है। इसके बाद दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। सुशांत के करियर की शुरूआत बैकअप डांसर के रूप में हुई थी और  उन्होंने फिल्मफेयर अवार्डस में भी कई बार डांस किया है। वहीं पर उनको सबसे पहले बालाजी टेलीफिल्मस की कास्टिंग टीम ने नोटिस किया। जिसके बाद उन्हें ‘किस देश में है मेरा दिल’ नामक सीरियल से शुरुआत हुई।

 

 

 

 

 

  • सुशांत पढ़ाई में काफी तेज रहे हैं। वे कई परीक्षाओं में बैठे और सफल हुए, लेकिन उन्हें तो अपना करियर फिल्मों में बनाना था इसलिए वे पहले दिल्ली आए और इसके बाद मुंबई का रूख किया। 
  • सुशांत सिंह राजपूत मशहूर कोरियोग्राफर श्यामक डावर के छात्र रहे हैं। सुशांत ने 2006 के कॉमनवेल्थ खेलों में भी परफॉर्म किया था। इसके बाद 51वें फिल्मफेयर अवार्डस में भी वे बैकग्राउंड डासंर के तौर पर काम कर चुके हैं।
  • सुशांत सिंह राजपूत को मुंबई में मशहूर कोरियोग्राफर ऐश्ले लोबो ने प्रशिक्षित किया था। इसके बाद उन्होंने थियेटर ज्वाइन किया। 
  • सुशांत सिंह राजपूत ने फेमस एक्शन डायरेक्टर अलन अमीन से मार्शल आर्ट्स के गुर भी सीखे हैं। 
  • सुशांत सिंह राजपूत को ‘झलक दिखला जा 4’ के दौरान उन्हें ‘मोस्ट कंसिस्टेंट परफॉर्मर’ का टाईटल भी मिल चुका है। 
  • सुशांत सिंह जल्द ही विज्ञान कथा पर आधारित फिल्म "चंदामामा दूर के" में नजर आएंगे, जिसमें वह अंतरिक्ष यात्री के किरदार में हैं।

 


 

‘पवित्र रिश्ता’ से मिली पहचान

उनका पहला सीरियल किस ‘देश में है मेरा दिल’ था। इसके बाद सुशांत को ‘पवित्र रिश्ता’ सीरियल में काम करने का मौका मिला, जिसमें उनका लीड कैरेक्टर था। यह सीरियल उम्मीद से बढ़कर हिट हुआ। धारावाहिक ने जीटीवी की टीआरपी बढ़ा दी थी। इस सीरियल में उनकी पत्नी बनी अंकिता लोखंडे से उन्हें रियल लाइफ में भी प्यार हो गया। हालांकि लंबें समय अफेयर के बाद दोनों का ब्रेकअप भी हो गया। जिसकी वजह से सुशांत सुर्खियों में बने रहे।

 

 

 

 

अंकिता लोखंडे के साथ 6 साल तक रहा अफेयर

 

जीटीवी पर प्रसारित होने वाले पवित्र रिश्ता सीरियल की मशहूर जोड़ी यानि सुशांत और अंकिता लोखंडे 6 साल से एक दूसरे के साथ थे। से तो इन दोनों ने हमेशा ही अपने रिलेशनशिप के बारे में किसी को कुछ नहीं कहा लेकिन खबर थी कि दोनों एक साथ मुंबई में लिव इन में रहते थे। दोनों को एक साथ कई जगह पर देखा जाता था। बता दें कि जनवरी 2016 में ये खबरें आ रही थीं कि ये दोनों जल्द ही शादी के बंधन में बंधने वाले हैं लेकिन अचानक ही ब्रेकअप की खबरों ने इनके फैन्स को निराश कर दिया था। सुशांत ने अपने ब्रेकअप की ट्विटर पर लिखी थी। खबर थी कि इनके रिश्ते में आई दरार की वजह ये है कि अंकिता शादी करना चाहती थीं, वहीं सुशांत का अभी ऐसा कोई इरादा नहीं था। इन दिनों सुशांत का अफेयर एक्ट्रेस कीर्ति सैनन से चल रहा है। कीर्ति ने उन्हें बर्थडे पर विश भी किया है। 

 

 

 

सुशांत का टेलीविजन करियर

 

2008–2009: किस देश में है मेरा दिल – प्रीत ललित जुनेजा को रूप मा
2009–2011: पवित्र रिश्ता – मानव दामोदर देशमुख को रूप में
2010–2010: ज़रा नचके दिखा – (सीज़न 2) प्रतिभागी को रूप में
2010–2011: झलक दिखला जा 4 – प्रतिभागी को रूप में

 

 

सुशांत की फिल्में

2013 काय पो छे!
2013 शुद्ध देसी रोमांस
2014 पीके
2015 डिटेक्टिव ब्योमकेस बक्सि
2016 एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी
2017 राबता (अपकमिंग)
2018 चंदा मामा दूर के (अपकमिंग)
2018 ड्राइव (अपकमिंग)
2018 गुस्ताखियां (अपकमिंग)
2018 केदारनाथ (अपकमिंग)
2018 सोन चिरैय्या (अपकमिंग)

 

 


 

 

पुरस्कार और नामांकन

सुशांत को 2009 में इंडियन टेली अवार्ड्स की ओर से सबसे पॉपुलर अभिनेता (पवित्र रिश्ता) से सम्मानित किया गया।
2010 में जी गोल्ड अवार्ड्स बेस्ट एक्टर
भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार सबसे पॉपुलर अभिनेता
2013 स्टार गिल्ड पुरस्कार बेस्ट मेल डेब्यू (काय पो चे)
बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड-बिग स्टार टेलीविजन अभिनेता
स्क्रीन पुरस्कार बेस्ट मेल डेब्यू
जी सिने अवार्ड्स बेस्ट मेल डेब्यू
आईफा पुरस्कार बेस्ट लीडिंग एक्टर

 

Created On :   21 Jan 2018 10:12 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story