दैनिक भास्कर हिंदी: नहीं रहे पेंशन पाने के लिए गांधीगिरी दिखाने वाले फेमस एक्टर डॉ. हेमू अधिकारी

May 23rd, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। संजय दत्त की हिट फिल्म 'लगे रहो मुन्नाभाई' फेम एक्टर डॉ. हेमू अधिकारी का निधन हो गया है। हेमू अधिकारी को डेढ़ साल से फेफड़ों का इन्फेक्शन था, उनकी उम्र 81 साल थी। दिवंगत हेमू ने राजकुमार हिरानी निर्देशि‍त फिल्म 'लगे रहो मुन्नाभाई' में एक रिटायर्ड टीचर का किरदार निभाया था। फिल्म में वे मुन्ना यानी संजय दत्त के किरदार के कहने पर एक ऑफिस में करप्शन से लड़ने के लिए गांधीगिरी का इस्तेमाल करते हैं।

 

 

हेमूकाका के नाम से फेमस थे 

बता दें कि हेमू अधिकारी को फिल्म 'वजूद' में भी अहम किरदार निभाने के लिए जाना जाता है। उन्होंने फिल्म 'वजूद' में नाना पाटेकर के पिता का किरदार निभाया था। हेमू के तीन बच्चे हैं, दो बेटियां और एक बेटा। उन्होंने कई बॉलीवुड और मराठी फिल्मों में अभिनय किया है। डॉ. हेमू ने 45 नाटक, 14 फिल्मों और मराठी-हिंदी के 7 टीवी सीरियल में भी एक्टिंग की है। वह अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए जाने जाते थे।

 

उन्हें लोग हेमू काका कहकर भी बुलाते थे। हेमू काका के स्क्रीन क्रेडिट में साईं परांजपे की हिंदी फिल्म (1983) और परेश मोकाशी की मराठी फिल्म हरिश्चंद्रची फैक्ट्री (2009) भी शामिल हैं। डिटेक्टिव नानी फिल्म में भी उनका छोटा से रोल था। उनके निधन से बॉलीवुड में शोक की लहर दौड़ गई है।