मैडोन अश्विन : लक्ष्मण के कार्टून ने मंडेला की कहानी को प्रेरित किया

July 23rd, 2022

हाईलाइट

  • लक्ष्मण के कार्टून ने मंडेला की कहानी को प्रेरित किया : मैडोन अश्विन

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिल सिनेमा के जानें माने निर्देशक मैडोन अश्विन, जिनकी समीक्षकों द्वारा प्रशंसित तमिल फिल्म मंडेला ने शुक्रवार को घोषित 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में दो राष्ट्रीय पुरस्कार जीते, का कहना है कि मंडेला जैसी कहानी लिखने की प्रेरणा लोकप्रिय कार्टूनिस्ट आर के लक्ष्मण के कार्टून से मिली।

निर्देशक की सर्वश्रेष्ठ पहली फिल्म के लिए इंदिरा गांधी पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ पटकथा के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार के विजेता ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, हम एक टीम के रूप में बहुत स्पष्ट थे कि मंडेला किस तरह की फिल्म करने जा रही है। हम चाहते थे कि यह एक राजनीतिक व्यंग्य हो, लेकिन साथ ही, हम नहीं चाहते थे कि यह किसी विशेष पार्टी को इंगित करे या किसी को चोट पहुंचाए। हमारा यह दृढ़ विश्वास था कि हम एक उचित फिल्म बनाएंगे, जिससे किसी को चोट न पहुंचे।

आर.के.लक्ष्मण सर के कार्टून इस संबंध में एक प्रेरणा थे। उनके कार्टून किसी को चोट पहुंचाए बिना राजनीतिक स्थिति को दर्शाते थे। यह एक आम आदमी के दृष्टिकोण से स्थिति की बात करेगा।

हास्य एक बहुत ही गंभीर व्यवसाय हो सकता है। व्यंग्य और बुद्धि से भरी एक विनोदी पटकथा लिखना और उसे पर्दे पर ठीक उसी तरह से फिर से पेश करना, जिस तरह से इसकी परिकल्पना की गई थी, कहीं अधिक कठिन रहा होगा।

यह पूछने पर कि उन्होंने इतना अच्छा लिखना कैसे सीखा, मैडोन अश्विन ने कहा, मैंने तभी लिखना शुरू किया, जब मैंने नलाया अय्यकुनार प्रतियोगिता में भाग लेना शुरू किया। मैंने लघु फिल्मों के लिए लिखना शुरू किया। लेकिन मूल रूप से, हमारे पास देखने और सीखने के लिए अच्छी तमिल फिल्में थीं।

अश्विन ने उनकी रचनात्मक यात्रा में मदद करने वाले लोगों के नाम साझा करते हुए कहा, मुझे निर्देशक सेल्वाराघवन के संवाद पसंद हैं। मैं उनकी तरह लिखना चाहता था। यह एक बड़ी सीख थी। समय के साथ मैंने इसके लिए संवाद लिखे कुरंगु बोम्मई निर्देशक निथिलन स्वामीनाथन के साथ, जो एक दोस्त हैं। उन्होंने मुझे सहयोग करने के लिए कहा और यह एक मजेदार अनुभव था।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

खबरें और भी हैं...