स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर को नवाजा गया स्वर मौली अवॉर्ड से 

स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर को नवाजा गया स्वर मौली अवॉर्ड से 
हाईलाइट
  • भारत की स्वर कोकीला कही जाने वाली लता मंगेशकर को एक और अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।
  • लता मंगेशकर को ये अवॉर्ड उनके निवास प्रभा कुंज में दिया गया।
  • शनिवार को उन्हें आध्यात्मिक गुरू विद्या नरसिम्हा भारती ने 'स्वर मौली' अवॉर्ड से नवाजा।

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत की स्वर कोकीला कही जाने वाली लता मंगेशकर को एक और अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। शनिवार को उन्हें आध्यात्मिक गुरू विद्या नरसिम्हा भारती ने "स्वर मौली" अवॉर्ड से नवाजा। लता मंगेशकर को ये अवॉर्ड उनके निवास प्रभा कुंज में दिया गया। इस मौके पर उनकी बहन और फिल्म इंडस्ट्री की महान गायिका आशा भोंसले, ऊषा मंगेशकर, और उनके भाई हृदयनाथ मंगेशकर मौजूद रहे। लता मंगेशकर सफेद और पीले रंग की साड़ी में बेदह खूबसूरत लग रही थीं। लता ने कहा कि यह उपाधि प्राप्त करना उनके लिए एक सम्मान की बात है।

 

 

लता ने कहा, "जगतगुरु शंकराचार्य के मन में इस सम्मान के लिए मेरा नाम आया और उन्होंने खुद आकर मुझे सम्मानित किया इससे मैं बहुत सौभाग्यशाली महसूस कर रही हूं। यह कुछ ऐसा नहीं है जो आपको हर रोज मिले और इस आर्शीवाद के लिए मैं वास्तव में उनकी बहुत आभारी हूं।"
 

 

उनकी बहन के रूप में जन्म लेने पर है गर्व

वहीं लता को मिले इस अवॉर्ड से खुश उनकी बहन और गायिका आशा भोंसले ने कहा कि लता की बहन बनकर जन्म लेने पर उन्हें गर्व है। उन्होंने कहा, "वह हमारे देश के आदर्श शख्सियतों में से एक हैं और कोई भी उनकी तरह नहीं बन सकता। मैं भगवान की भी शुक्रगुजार हूं जिन्होंने मुझे महान गायक-गायिकाओं के परिवार में भेजा। मेरे भाई और बहन उम्दा गायक-गायिका हैं।" 
 

 

इंदौर में जन्मी थी लता

लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर, 1929 को इंदौर में हुआ पर इनकी परवरिश महाराष्ट्र में हुई। लता भारत की सबसे लोकप्रिय और आदरणीय गायिका हैं जिनका छ: दशकों का कार्यकाल उपलब्धियों से भरा पड़ा है। हालांकि लता जी ने लगभग तीस से ज्यादा भाषाओं में फिल्मी और गैर-फिल्मी गाने गाए हैं, लेकिन उनकी पहचान भारतीय सिनेमा में एक पार्श्वगायक के रूप में रही है। अपनी बहन आशा भोंसले के साथ लता जी का फिल्मी गायन में सबसे बड़ा योगदान रहा है।

Created On :   13 May 2018 7:04 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story