ये हैं होली के शानदार और सदाबहार गाने, जिनके बिना अधूरा है होली का त्यौहार

Let us listen to some famous songs of Holi, without which the festival of Holi remains incomplete.
ये हैं होली के शानदार और सदाबहार गाने, जिनके बिना अधूरा है होली का त्यौहार
होली स्पेशल ये हैं होली के शानदार और सदाबहार गाने, जिनके बिना अधूरा है होली का त्यौहार

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। होली रंगों और हंसी-खुशी का त्यौहार है, ये रंगों का त्यौहार पूरे देश में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। जिसमें सभी उम्र के लोग अपने-अपने तरीके से इंजॉय करते हैं। देश के लोग होली का इंतजार उस दिन बनाए जाने वाले पकवानों के लिए भी करते हैं। यह त्यौहार जैसे पकवानों के बिना अधूरा हैं वैसे ही गानों के बिना भी अधूरा है। होली का त्यौहार रंगों से रंगने और झूमने-नाचने का दिन होता है। बिना नाच गानों के तो होली का त्यौहार फीका-फीका लगता है। बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अमिताभ बच्चन के अलावा कई बड़े गायको ने होली पर गानें बनाए हैं, जिसे हम आज भी होली के दिन सुनना पसंद करते हैं। आज हम आपको होली के 5 मशहूर गानों के बारे में बताएंगे जिससे आपकी होली नाचते-गाते और झूमते हुए गुजरे। 

रंग बरसे- सिलसिला 

साल 1981 में रिलीज हुई फिल्म ''सिलसिला'' का गाना ''रंग बरसे'' ने फिल्म से ज्यादा सुर्खियां बटोरी। इस गानें के गायक खुद अमिताभ बच्चन हैं और इस गाने के लेखक उनके पिता डॉ. हरीवंश राय बच्चन हैं। इस गानें के गीतकार शिव-हरी हैं। 

होली के दिन- शोले

साल 1975 में रिलीज हुई फिल्म ''शोले'' का गाना ''होली के दिन'' एक बेहतरीन गीत है, इसके गायक किशोर कुमार, लता मंगेशकर हैं और इसके लेखक आनंद बक्षी हैं। इस गानें के गीतकार आर. डी. बरमन हैं। 

होली खेले रघुवीरा- बागबान

साल 2003 में रिलीज हुई फिल्म ''बागबान'' का गाना ''होली खेले रघुवीरा'' होली के दिन हर घर में सुनने को मिलता है, इसके गायक उदित नारायण, अमिताभ बच्चन, सुखविंदर सिंह और अल्का याज्ञनिक हैं। जबकि इस गाने को समीर ने लिखा है। इस गानें के गीतकार आदेश श्रीवास्तव हैं। 

आज ना छोड़ेंगे- कटी पतंग

साल 1971 में रिलीज हुई फिल्म ''कटी पतंग'' का गाना ''आज ना छोड़ेंगे'' होली के दिन हर इन्सान के ज़ुबान पर रहता है। इसके गायक किशोर कुमार, लता मंगेश्कर हैं और इसके लेखक आनंद बक्षी हैं। इस गानें के गीतकार आर. डी. बरमन हैं। 

 बलम पिचकारी- ये जवानी है दीवानी

साल 2013 में रिलीज हुई फिल्म ''ये जवानी है दीवानी'' का गाना ''बलम पिचकारी'' होली के दिन हर जगह सुनने को मिलता है, इसके गायक विशाल डाडलानी, शाल्मली खोलगडे हैं और इसके लेखक अमिताभ भट्टाचार्या हैं। इस गानें के गीतकार प्रीतम हैं।
 

अंग से अंग लगाना- डर

शाहरुख खान स्टारर फिल्म डर का गाना अंग से अंग लगाना सजन हमें ऐसे रंग लगाना, सभी को ये गाना काफी अच्छे से याद है। यश चोपड़ा की इस फिल्म का गाना होली के मौके पर चार चांद लगा देता है। 1993 में रिलीज हुई ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी।

Created On :   7 March 2023 7:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story