दैनिक भास्कर हिंदी: मि. परफेक्शनिस्ट ने बॉलीवुड में किए 30 साल पूरे, जानिए आमिर के 30 साल का सफर

April 30th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान ने बॉलीवुड में 30 साल का सफर पूरा कर लिया है। फिल्म कयामत से कयामत तक से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले आमिर ने इस मौके पर ट्वीट कर कहा कि "विश्वास  ही नहीं होता कि 30 साल हो गए। ऐसा लगता है अभी कल की ही बात है"। आमिर के 30 साल के फिल्मी सफर के पूरा होने पर कई हस्तियों ने आमिर को इस दिन के लिए विशेष तौर पर शुभकामनाएं दी।

 


'कयामत से कयामत तक' से की फिल्मी सफर का शुरुआत

1988 में फिल्म कयामत से कयामत तक से आमिर कान ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। फिल्म में रोमेंटिक किरदार निभाकर आमिर ने लोगों के दिलों में रातों रात जगह बना ली थी। आमिर के साथ ही ये फिल्म जूहीं चावला की भी पहली फिल्म थी। इस फिल्म के बाद से आमिर का बॉलीवुड में चॉकलेटी ब्वॉय की इमेज बन गई। आमिर और जूही की इस फिल्म ने लोगों के दिलों में इस कदर जगह बना ली कि 30 साल बीत जाने के बाद भी लोग आज तक राज और रश्मि के मासूमियत भरे प्यार को भुला नहीं सके। आमिर खान ने कयामत से कयामत तक से पहले आदित्य भट्टाचार्य की राख साइन की थी लेकिन वो 1989 में रिलीज हुई।
 


'यादों की बारात' में दिखा आमिर का बचपन

फिल्म कयामत से कयामत तक आमिर की पहली फिल्म कही जाती है, पर इस फिल्म से पहले भी आमिर ने 1973 में आई फिल्म यादों की बारात में बाल कलाकार के रूप में काम किया है। इसके बाद उन्होंने पहली फिल्म 1984 में रिलीज हुई होली में काम किया। पर फिल्म कुछ खास कमाल नहीं कर पाई। इसके बाद 1988 में फिल्म कयामत से कयामत तक की सफलता ने आमिर को बॉलीवुड में पहचान दिलाई।
 


आमिर ने दी इंडस्ट्री को कई हिट

कयामत से कयामत तक के बाद लगातार आमिर ने 80 और 90 के दशक में बॉलीवुड को हिट फिल्म्स की सौगात दी। जिसमें दिल, दिल है कि मानता नहीं, पापा कहते हैं, हम हैं राही प्यार के, रंगीला जैसी फिल्में शामिल थीं। जो आज तक लोगों के जुबान पर चढ़ी हैं।
 


'आमिर खान प्रोडक्शन' (एकेपी) किया शुरू 

बॉलीवुड को लगातार हिट्स देने के बाद आमिर ने सन 2001 में आमिर खान प्रोडक्शंस (एकेपी) के तहत प्रोडक्शन शुरू किया। जिसका सफर 2001 की सुपरहिट फिल्म 'लगान' के साथ शुरू हुआ था। निर्माता के रूप में 17 साल की अवधि में आमिर खान ने कई हिट फिल्मों के साथ दर्शकों का मनोरंजन किया है। आमिर खान प्रोडक्शंस ने इतने सालों में एक भी फ्लॉप फिल्में नहीं दी है और यह एक ऐसी उपलब्धि है जिसे अभी तक कोई भी प्रोडक्शन हाउस हासिल नहीं कर पाया है। एकेपी ने धोबी घाट और पिपली लाइव जैसी बेहतरीन फिल्मों के साथ-साथ जाने तू या जाने ना, डेल्ही बैली, तालाश, तारे जमीन पर, ब्लॉकबस्टर दंगल और हाल ही में आई सीक्रेट सुपरस्टार जैसी कमर्शियल हिट फिल्में बॉलीवुड को दी हैं।
 


आमिर खान ने इंडस्ट्री को अब तक कयामत से कयामत तक, दिल, दिल है कि मानता नहीं, जो जीता वही सिकंदर, अंदाज अपना-अपना, रंगीला, राजा हिंदुस्तानी,गुलाम, सरफरोश, लगान, दिल चाहता है, रंग दे बसंती, फना, तारे जमीं पर, गजनी, 3 इडियट्स, धूम 3, पीके, दंगल, सीक्रेट सुपरस्टार फिल्में दी हैं। आमिर जल्द ही अपनी अगली फिल्म 'ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान' में दिखेंगे। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, कैटरीना कैफ जैसे कई बड़े स्टार्स भी नजर आएंगे।