ऑस्कर जीतने वाले एक्टर मार्टिन लैंडो का निधन

oscar award winning actor martin landau dies at 89
ऑस्कर जीतने वाले एक्टर मार्टिन लैंडो का निधन
ऑस्कर जीतने वाले एक्टर मार्टिन लैंडो का निधन

डिजिटल डेस्क,लॉस एंजेलिस। ऑस्कर अवॉर्ड विजेता अमेरिकी एक्टर मार्टिन लैंडो का 89 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्हे 'नॉर्थ बाइ नॉर्थवेस्ट', 'क्राइम्स एंड मिंस्डीमीनर्स' और 'एड वुड' जैसी फिल्मों में काम करने के लिए जाने जाते हैं। 

रिर्पोट के मुताबिक, उनके एक प्रचारक ने बताया कि 15 जुलाई को उनका निधन हो गया। वह 'यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया लॉस एंजेलिस' (यूसीएलए) के अस्पताल में भर्ती थे।
मार्टिन ने अपने करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे। पांच बार एमी अवार्ड के लिए नामित हो चुके अभिनेता को बतौर नायक अधिकांश किरदार छोटे पर्दे पर ही मिले। उन्होंने फिल्म 'मिशन इम्पॉसिबल' में भी काम किया।

साइंटिफिक टीवी शो 'स्पेस' में उन्होंने अपनी पूर्व पत्नी बारबरा बैन के साथ काम किया था।
1980 के अंतिम दशक में फिल्म 'टकर: द मैन एंड हिज ड्रीम' के लिए वह पहली बार बतौर सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेता ऑस्कर के लिए नामांकित हुए।
इसके बाद वह फिल्म 'क्राइम्स एंड मिंस्डीमीनर्स' के लिए दूसरी बार ऑस्कर के लिए नामांकित हुए।
लैंडो 1994 में फिल्म 'एड वुड' के लिए सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेता का पुरस्कार जीतने में सफल रहे।
उन्होंने वर्ष 1959 में फिल्म 'पोर्क चॉप हिल' के साथ बड़े पर्दे के लिए अभिनय की शुरुआत की थी, लेकिन उन्हें फिल्म 'नॉर्थ बाइ नॉर्थवेस्ट' से प्रसिद्धि मिली, जिसमें वह खलनायक की भूमिका में थे।
अभिनेता ने 1997 की ऑस्कर विजेता डॉक्युमेंट्री फिल्म 'द लॉन्ग वे होम' के लिए वॉइस ओवर भी किया था।
उनके परिवार में दो बेटियां सुसन लैंडो (लेखिका-निमार्ता व कास्टिंग डायरेक्टर) और अभिनेत्री जूलियट लैंडो के अलावा एक बहन और एक नातिन हैं।

Created On :   18 July 2017 3:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story