यौन शोषण करने वालों का नाम सार्वजनिक करेंगी ऋचा चड्ढा, रखी शर्त

Richa Chadha on sexual harassment in Bollywood
यौन शोषण करने वालों का नाम सार्वजनिक करेंगी ऋचा चड्ढा, रखी शर्त
यौन शोषण करने वालों का नाम सार्वजनिक करेंगी ऋचा चड्ढा, रखी शर्त

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा ने हाल ही में एक इंटरव्यू में #Metoo कैंपन पर एक बड़ा बयान दिया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि बॉलीवुड में यौन हिंसा की बात उठेगी तो बहुत सारे हिरो का काम छोड़ना पड़ेगा। अब उन्होंने एक ताजा इंटरव्यू में कहा है कि वे उन हिरो और निर्माता-निर्देशकों के नाम भी सार्वजनिक कर सकती हैं जो इंडस्ट्री में महिलाओं का यौन उत्पीड़न करते हैं, बशर्ते उन्हें उनकी सुरक्षा और काम मिलते रहने की गारंटी मिले।

अपनी नई फिल्म फुकरे-2 के प्रमोशन में बिजी ऋचा चड्ढा ने एक इंटरव्यू में कहा, "बालीवुड में यौन हिंसा करने वालों का नाम नहीं लिया जा सकता क्योंकि उसके बाद काम मिलने की गारंटी नहीं होती।" उन्होंने कहा कि अगर उन्हें उनकी सुरक्षा की गारंटी मिले और फिल्मों और टीवी में जिंदगी भर काम मिलता रहे तो वे उन नामों का खुलासा कर सकती हैं।" यह बात ऋचा ने उन सवालों के जवाब में कही जब उनसे बार-बार उन लोगों के नाम बताने को कहा गया, जो इस तरह की हरकत इंडस्ट्री में करते हैं।

बता दें कि ऋचा चड्ढा अपने विवादित बयान के बाद सोशल मीडिया से लेकर अन्य प्लेटफार्म पर छाईं हुंई है। उनसे यह सवाल बार-बार किया जा रहा है कि जब आप इंडस्ट्री के ऐसे लोगों के नाम जानती हैं तो उन्हें सार्वजनिक क्यों नहीं करती। ऋचा चड्ढा ने इस पर कहा कि हर बार जब कोई बोलता है तो प्रतिक्रिया होती है, नाम बताने को कहा जाता है, लेकिन समुचित कानून के अभाव में ऐसा जोखिम भला कौन लेगा?

गौरतलब है कि यौन हिंसा के खिलाफ आवाज बुलंद करने वाली सभी महिलाएं को टाइम मैगजीन द्वारा "पर्सन ऑफ द ईयर-2017" चुने जाने के एक दिन बाद ऋचा चड्ढा ने कहा था कि बॉलीवुड में यौन शोषण की बात करेंगे तो बहुत सारे हीरो और इंडस्ट्री के कईं लोग अपना काम ही नहीं बल्कि विरासत भी खो देंगे।

बता दें कि इस साल यौन हिंसा के खिलाफ सोशल मीडिया पर चलाया गया #MeToo कैंपेन काफी चर्चा में रहा है। इस कैंपेन के तहत दुनियाभर की लाखों महिलाओं ने अपने साथ हुई यौन हिंसा को शेयर किया था। भारत में भी कई महिलाओं ने इस कैंपेन के तहत खुलासे किए। यौन हिंसा के खिलाफ यह अभियान हॉलीवुड एक्ट्रेस एश्ले जुड के उस पोस्ट से शुरू हुआ था, जिसमें उन्होंने हॉलीवुड दिग्‍गज हार्वी वाइंस्टाइन के खिलाफ यौन हिंसा का आरोप लगाया था। इसके बाद यौन हिंसा के खिलाफ बोलने वालों की बाढ़ सी आ गई। देखते ही देखते इस अभियान ने वैश्विक रूप ले लिया था।

इस अभियान पर जब ऋचा चड्ढा से बात की गई थी तो उन्होंने कहा था, "मुझे नहीं लगता कि बॉलीवुड में अभी महिलाएं हॉलीवुड की तरह खुलकर यौन शोषण के खिलाफ बोलेंगी। इसमें थोड़ा समय लगेगा, लेकिन जब भी यह होगा इंडस्ट्री के कईं दिग्गजों की शामत आ जाएगी।" उन्होंने कहा, "जो निर्माता महिलाओं से जुड़ी फिल्‍में बनाते हैं, महिला सशक्तिकरण की बातें करते हैं और खुद को प्रगतिशील बताते हैं वो सब बर्बाद हो जाएंगे।"

Created On :   9 Dec 2017 6:06 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story