शाहरुख ने एक युवा शोधार्थी के सपने को दी उड़ान

Shahrukh gave flight to the dream of a young researcher
शाहरुख ने एक युवा शोधार्थी के सपने को दी उड़ान
शाहरुख ने एक युवा शोधार्थी के सपने को दी उड़ान
हाईलाइट
  • शाहरुख ने एक युवा शोधार्थी के सपने को दी उड़ान

मुंबई, 27 फरवरी (आईएएनएस)। केरल की एक युवा शोधकर्ता को हाल ही में शाहरुख खान ला ट्रोब यूनीवर्सिटी पीएचडी स्कॉलरशिप से सम्मानित किया गया। पिछले साल अगस्त में बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के नाम पर इस छात्रवृत्ति की घोषणा की गई थी। इस मौके पर अभिनेता ने कहा कि शिक्षा में वह दृढ़ विश्वास रखते हैं।

यह छात्रवृत्ति केरल (त्रिशूर) की गोपिका कोट्टनथारायिल भासी को सौंपी गई। वह पशु विज्ञान, पारिस्थितिकी और आणविक अध्ययन के माध्यम से खेती के विभिन्न तरीकों को विकसित करने की दिशा में काम कर रही हैं।

बुधवार को यहां आयोजित एक समारोह में शाहरुख ने खुद गोपिका को चार साल की यह छात्रवृत्ति प्रदान की। गोपिका करीब 800 भारतीय महिलाओं में से चुनी गई हैं।

शाहरुख ने इस मौके पर कहा, शिक्षा में मेरा दृढ़ विश्वास रहा है और मैं गोपिका को बधाई देना चाहूंगा। शिक्षा के क्षेत्र में सभी आगे बढ़ें और इसका कोई अंत नहीं है।

उन्होंने आगे कहा, महिलाओं का शिक्षित व सशक्त होना बेहद जरूरी है और शिक्षित महिलाओं के साथ ही यह दुनिया आगे बढ़ेगी। मुझे लगता है कि भारत सहित संसार के किसी भी क्षेत्र में शिक्षा आगे बढ़ने के लिए सहायक है।

शाहरुख गोपिका को खुशकिस्मत मानते हैं, क्योंकि वह ला ट्रोब विश्वविद्यालय में पढ़ने के लिए जा रही हैं, जो कि एक बेहतरीन शिक्षण संस्थान है और वह खुश हैं कि गोपिका को उनके शोधकार्य के लिए यह मौका मिल रहा है।

वह कहते हैं, मैं गोपिका के दृढ़ संकल्प और समर्पण की सराहना करता हूं। इस छात्रवृत्ति से वह ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में स्थित लॉ ट्रोब विश्वविद्यालय में जाने में सक्षम हो पाएंगी, जहां वह भारत के कृषि क्षेत्र को बेहतर बनाने में मदद करने के अपने सपने को पूरा करेंगी।

Created On :   27 Feb 2020 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story