घर क्या है? : गायक सिड श्रीराम

Singer Sid Sriram says  What is home?
घर क्या है? : गायक सिड श्रीराम
दिलचस्प अवधारणा घर क्या है? : गायक सिड श्रीराम

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। दक्षिण भारत के शीर्ष गायकों में से एक, सिड श्रीराम ने कहा कि उन्हें घर एक दिलचस्प अवधारणा लगता है और वह अक्सर इस सवाल पर वापस आते हैं कि यह वास्तव में क्या है।

इंस्टाग्राम पर इस विषय पर एक लंबी पोस्ट लिखते हुए उन्होंने लिखा, घर एक दिलचस्प अवधारणा है। यह स्तरित, बारीक और गहराई से भावनात्मक है।

मैं कल एसएफओ हवाईअड्डे के रास्ते में फ्रीवे पर था और आकाश को घूरना बंद नहीं कर सका। शाम हो रही थी, आकाश धीरे-धीरे एक चमकते नारंगी से गहरे नीले रंग में बदल रहा था। बादल काले, फैले हुए और सपाट थे। बेशक, मैं अब पहले से कहीं ज्यादा अपने फोन पर हूं। लेकिन मेरा फोन कल कार में बंद था।

मैंने आकाश की ओर देखा, फ्रीवे की दीवारें, अन्य कारें और केवल एक ही विचार जो मेरे साथ होता रहा, वह था घर।

यह क्या है? क्या यह आराम पैदा करने वाला है, क्या यह किसी भी सच्चाई की क्षणभंगुर झलक का पीछा करने से राहत है? या यह स्वयं सत्य है?

मैं अपने दिमाग में बहुत समय बिताता हूं। यादों, विचारों, दर्द/आनंद के स्रोतों, दुनिया की धारणाओं, स्वयं की धारणाओं, गहरी जड़ें, असुरक्षा, और मेरे अपने अहंकार के विभिन्न रंगों के माध्यम से निकल रहा है।

जब मुझे मौका मिलता है तो मैं भी बहुत कुछ देखता हूं और मैंने जो महसूस किया है वह यह है कि इंसानों के रूप में, हम सिर्फ कनेक्शन के लिए उत्सुक नहीं हैं, हम उद्देश्य के साथ संबंध के लिए उत्सुक हैं। संवेदना, बुद्धि, भावनात्मक योग्यता वाले प्राणी के रूप में बौद्धिक क्षमता, हमारे सचेत विचारों तक पहुंचे बिना हमारा दिमाग भविष्य के लिए सार्थक दृष्टि बनाने के लिए दूसरों के साथ जुड़ने के लिए हमारी आत्माओं के साथ मिलकर काम करता है।

मैं हमेशा अपने अस्तित्व के हर तंतु के साथ विश्वास करूंगा कि मानव आत्मा के मूल में रचनात्मक होने की इच्छा और जरूरत है, विनाशकारी नहीं।

लगभग डेढ़ साल पहले, मैं उन लोगों के साथ संगीत बनाने के लिए एक नए शहर में गया था, जिनसे मैं पहले कभी नहीं मिला था। वे लोग जल्दी से परिवार बन गए, हमने संगीत बनाया जो भावनात्मक कीमिया की तरह महसूस किया। उस विचार में मेरा विश्वास हर दिन मजबूत होता जा रहा है, मैं खुद को इस सवाल पर वापस ला रहा हूं : घर क्या है?

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Nov 2022 2:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story