comScore

स्माइली क्‍वीन काजोल का 44वां जन्मदिन 

September 08th, 2018 18:37 IST

डिजिटल डेस्क, मुंबई ।

बॉलीवुड की स्माइली क्‍वीन काजोल बॉलीवुड की उन एक्ट्रेसेस में से एक हैं जो अलग तरह के किरदार निभाने के लिए जानी जाती हैं। 5 अगस्त 1974 को जन्मीं काजोल एक फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता सोमू मुखर्जी एक डायरेक्टर और राइटर थे जबकि उनकी मां तनुजा एक जानी मानी एक्ट्रेस हैं।

‘बाजीगर’ ने दी काजोल के सपनों को उड़ान

काजोल का नाम लेते ही उनकी सारी फिल्में आंखों के सामने आ जाती है और साथ ही उनका मस्तमौला और चुलबुला अंदाज भी। यूं तो काजोल की पहली फिल्म बेखुदी थी, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा कमाल नहीं दिखा सकी। उसके बाद फिल्म बाजीगर ने मानो इनके फिल्मी करियर को नई उड़ान दी । इस सुपरहिट में फिल्म में अपनी एक्टिंग के जरिए काजोल का नाम बेस्ट एक्ट्रेसेज में जुड़ गया । तो वहीं शाहरुख खान के साथ उनकी जोड़ी को भी लोगों ने खूब पसंद किया।

इसके बाद काजोल ने कई हिट फिल्में दी, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई भी की। फिल्म दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे में उन्होंने एक नटखट और जिद्दी लड़की का रोल किया और शाहरुख के साथ अपनी केमेस्ट्री भी बेहद खूबसूरत रखी । फिल्म गुप्त में काजोल ने नेगेटिव शेड से भी लोगों को अपना दीवाना बना दिया। फिल्म फना में आमिर खान के साथ एक अंधी लड़की के रोल में काजोल खूब जंची, तो वहीं ‘कुछ कुछ होता है’ में टॉम बॉय का रोल भी उन्होंने बखूबी निभाया । शॉर्ट में कहें तो काजोल हर फिल्म में एक नए और अलग अवतार के साथ आती, और अपने सभी रोल्स में बिल्कुल फिट बैठती थी। इसी का नतीजा था कि लोग उन्हें बेहद पसंद करने लगे।

काजोल का सुपरहिट धमाका

1998 में काजोल ने बॉक्स ऑफिस पर 4 सुपरहिट फिल्में बैक टू बैक दी हैं. सलमान कान के साथ फिल्म 'प्यार किया तो डरना क्या', अजय देवगन के साथ की फिल्म 'प्यार तो होना ही था', शाहरुख खान के साथ की फिल्म 'कुछ कुछ होता है', और फिल्म 'दुश्मन' में काजोल पहली बार डबल रोल में नजर आई थी ।

1997 की फिल्म 'गुप्त' में बेस्ट विलेन का रोल निभाने के लिए काजोल को फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

इसलिए एक नहीं हुए शाहरुख-काजोल

फिल्म बाजीगर, दिलवाने दुल्हनिया ले जाएंगे में शानदार केमिस्ट्री के चलते लोग शाहरुख खान और काजोल को कपल के रूप में देखने की ख्वाहिश रखने लगने ।

हालाकि फैंस की ये चाहत पूरी न हो सकी, शाहरुख के साथ शानदार बॉन्डिंग शेयर करने वाली काजोल ने अपने हमसफर के रुप में चुना अजय देवगन को। कहते है काजोल अपने बॉयफ्रेंड से रिलेशन अच्छा रखने के लिए अजय से टिप्स लिया करती थीं, इसी दौरान काजोल और अजय को एक दूसरे से प्यार हो गया. जिसके बाद दोनों 1999 में शादी के बंधन में बंध गए ।

हालाकि अपनी शादीशुदा जिंदगी और बच्चों को पूरा टाइम देने के साथ-साथ उन्होंने फिल्मी से भी नाता नहीं तोड़ा। और शादी के दो साल बाद उन्होंने फिल्म 'कभी खुशी कभी गम' सुपरहिट फिल्म देकर साबित कर दिया कि शादी से उनके करियर पर कोई असर नहीं पड़ा है। इसके बाद उन्होंने फिल्म 'फना', 'माई नेम इज खान' 'दिलवाले' और 'VIP 2' जैसी फिल्मों के जरिए भी खूब वाहवाही लूटी।

शायद यही वजह भी है कि लोगों में काजोल का आज भी वैसा ही क्रेज है, जैसा DDL K3G के वक्त हुआ करता था ।

कमेंट करें
iD7q9