Oscar 2020: ऑस्कर में 'पैरासाइट' का जलवा, पहली बार साउथ कोरियन फिल्म ने 4 कैटेगिरी में जीते अवॉर्ड

Oscar 2020: ऑस्कर में 'पैरासाइट' का जलवा, पहली बार साउथ कोरियन फिल्म ने 4 कैटेगिरी में जीते अवॉर्ड

डिजिटल डेस्क, लॉस एंजिल्स। ऑस्कर अवॉर्ड 2020 (Oscar Award 2020) में इस बार साउथ कोरियन फिल्म पैरासाइट (Parasite) ने अपना जलवा बिखेरा है। पहली बार किसी साउथ कोरियन फिल्म ने ऑस्कर अपने नाम किया है। हालांकि फिल्म पहले से ही चर्चा में बनी हुई थीं। लेकिन ऑस्कर में जब ये नॉमनेट हुई, तब इस फिल्म को ऑस्कर मिलना थोड़ा मुश्किल लग रहा था। पैरासाइड को फिल्म "1917" से कांटे की टक्कर भी मिल रही थी। लेकिन फिल्म पैरासाइट ने 4 ऑस्कर जीतने के साथ इतिहास रच दिया। इससे पहले इस साउथ कोरियन फिल्म ने स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवॉर्ड में भी धूम मचाते हुए कई अवॉर्ड अपने नाम किए थे।

 

 

ये बात भी गौर करने लायक है कि विदेशी मूल की भाषा वाली फिल्में ऑस्कर में कभी भी ज्यादा सफल नहीं रही हैं। पैरासाइड से पहले साल 2018 में अल्फोंसो कुआरोन को यह अवॉर्ड मिला था। इस साल 92वें एकेडमी अवॉर्ड के दौरान रविवार रात को बोंग को ‘पैरासाइट’ के लिए यह अवॉर्ड दिया गया। अवॉर्ड लेते हुए निर्देशक बोंग ने कहा, बेस्ट इंटरनेशनल फीचर अवॉर्ड पाने के बाद मैंने सोचा कि आज का काम पूरा हो चुका है। मैं आराम करने के लिए तैयार हो गया था।

 

 

इन कैटेगिरी में पैरासाइड ने जीते अवॉर्ड

  • Best picture-Parasite 
  • International feature film-Parasite 
  • Best director- Bong Joon-ho (Parasite)
  • Best original screenplay-Parasite  

 

क्या है फिल्म की कहानी
अगर बात की जाए फिल्म की कहानी की तो "पैरासाइट" (Parasite) में गरीबी और अमीरी के बीच की खाई को बड़ी ही खूबसूरती से दिखाया गया है। फिल्म की सधी हुई स्क्रिप्ट इसकी यूएसपी है। बता दें, पैरासाइट से पहले निर्देशक बोंग जून-हू की फिल्म "ऑक्जा" भी कान में प्रदर्शित हुई थी। लेकिन उनकी फिल्म पैरासाइट में दर्शकों को ट्रैजिक-कॉमेडी का तड़का देखने को मिल गया।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Created On :   10 Feb 2020 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story