पालतू जानवर रखने वाले बी-टाउन के कलाकारों की गर्मी की खास तैयारी

Special preparations for the pets of B-town keeping pets
पालतू जानवर रखने वाले बी-टाउन के कलाकारों की गर्मी की खास तैयारी
पालतू जानवर रखने वाले बी-टाउन के कलाकारों की गर्मी की खास तैयारी
हाईलाइट
  • पालतू जानवर रखने वाले बी-टाउन के कलाकारों की गर्मी की खास तैयारी

नई दिल्ली, 1 मार्च (आईएएनएस)। क्या आपने कभी भी गर्मी की दोपहर में फर कोट पहनने की कल्पना की है? नहीं इसकी कल्पना नहीं की जा सकती है। ऐसे में आप उन जानवरों के बारे में सोचिए कि चिलचिलाती गर्मी में उनकी क्या हालत होती होगी।

इस दौरान बॉलीवुड हस्तियां भले ही अपने अनियमित काम के शेड्यूल के बीच झूलते नजर आते हैं, लेकिन वे गर्म मौसम में अपने प्यारे दोस्तों को कभी नहीं भूलते हैं, और अपने व्यस्तताओं के बावजूद उनकी अच्छी देखभाल करते हैं।

सभी के दिलों पर राज करने वाले अभिनेता जॉन अब्राहम का जानवरों के प्रति प्यार किसी से छिपा नहीं है। उनके पास दो पालतू जानवर हैं, जिनका नाम सिया और बैली है।

जॉन ने आईएएनएस से कहा, जरा सोचें कि कितनी गर्मी होती है और अब कुत्तों की तरह फर में कवर होने की कल्पना करें! यह मजाक नहीं है। जब गर्मी बढ़ती है, तो मेरी कोशिश रहती है कि मेरी प्यारी बेली और सिया के पास हमेशा ताजा, साफ पानी और ठंडी छाया वाली जगह हो, जिससे की वह गर्मी के असर से बच सकें।

वहीं अभिनेत्री रवीना टंडन के पास भी पोमेरेनियन कुत्ता है, जिसका नाम लुसीफर है।

अपने पालतु कुत्ते के बारे में रवीना ने आईएएनएस से कहा, मुझे पता है कि मेरे कुत्ते लुफिसर के शरीर का तापमान पहले से ही इंसानों की तुलना में अधिक है, ऐसे में यह काफी महत्वपूर्ण है कि गर्मी के दौरान उसे बाहर घूमने के लिए ठंडी जगह और पानी दें। सड़कों पर घूमने वाले कुत्तों को जानलेवा हीटस्ट्रोक से बचाने के लिए मैं अपने पड़ोस में साफ और ताजे पानी कटोरे रखती हूं।

हाल ही में जानवरों की त्वचा के इस्तेमाल के खिलाफ नए अभियान के लिए पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स इंडिया (पेटा) के साथ हाथ मिलाने वाली अभिनेत्री सनी लियोनी का मानना है कि पालतुओं का गर्मी में खास ख्याल रखना चाहिए।

सनी ने आईएएनएस से कहा, गर्मियों में जब बाहर आग बरसती है, मैं अपने बच्चे लीलू को घास और छाया वाले क्षेत्रों में टहलाती हूं। भीषण गर्मी में जमीन इतनी गर्म हो सकती है कि वह कुत्तों का पंजा जला सकती है। इसलिए अपने साथी के पालतू को ठंडा रखना महत्वपूर्ण है।

पेटा इंडिया के सेलिब्रिटी और पब्लिक रिलेशंस के निदेशक सचिन बंगेरा ने कहा कि कुत्तों की मात्र 15 मिनट में हीटस्ट्रोक से मौत हो सकती है और अगर कोई कुत्ते को तड़पते हुए देखता है, तो उसके लिए जरूर कुछ करें!

Created On :   1 March 2020 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story