दैनिक भास्कर हिंदी: तोता खाता है नूडल्स, अंग्रेजी में करता है बात, देखा है कहीं ऐसा अजब तोता?

July 27th, 2017

डिजिटल डेस्क,पटना। आपने इंसानों को तो चाय-कॉफी पीते और नूडल्स खाते देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी किसी पक्षी को इंसानों की तरह चाय-कॉफी पीते या इंग्लिश में बात करते देखा है? नहीं देखा होगा। तो चलिए आज आपको एक ऐसे 'तोते' के बारे में बताते हैं, जो मिर्ची खाने या राम-राम बोलने की बजाय इंसानों की तरह ही रहता है, खाता है और इंग्लिश में बात भी करता है। इस तोते को गांव वाले 'अंग्रेज' के नाम से पुकारते हैं। इसकी खास बात ये है कि इसे पिंजरे में कैद करके नहीं रखा गया है, बल्कि ये इंसानों की तरह ही आजाद घूमता है और अपने मालिक की आवाज को दूर से ही पहचान लेता है। ये तोता बिहार के पूर्णिया जिले के रहने वाले भोला प्रसाद का है।

इंसानों का खाना खाता है

आपने हमेशा तोते को लाल मिर्ची और सब्जी खाते देखा होगा। लेकिन ये तोता नूडल्स, चॉकलेट खाता है और यही नहीं इसको चाय-कॉफी पीने का भी काफी शौक है। तोते के मालिक भोला का कहना है कि इसको कभी कैद करके नहीं रखा गया, जिस वजह से ये घर के सभी लोगों खासकर बच्चों के साथ घुल-मिल गया है। और जो हम खाते हैं, वही खाता है। इस तोते को नूडल्स बहुत पसंद है। और ये रोज चाय-कॉफी के साथ ही अपना नाश्ता करता है। भोला ने ये भी बताया कि जब इसे कोई खाना पसंद नहीं आता तो वो उसे चोंच मारकर नीचे गिरा देता है।

x12-1499844493-parrot3.jpg.pagespeed.ic.Xnouohtl-x

अंग्रेजी में करता है 'हैलो'

इस तोते का नाम ऐसे ही 'अंग्रेज' नहीं पड़ा, ये तोता घर आए मेहमानों से अंग्रेजी में 'हाय-हैलो' करता है और बात भी करता है। इसलिए इस तोते को गांववाले 'अंग्रेज' कहकर बुलाते हैं। इतना ही नहीं, जब बच्चे घर पर देरी से आते हैं, तो वो उन्हें डांटता भी है। भोला प्रसाद का कहना है कि इस तोते को जब कोई अंग्रेज कहकर बुलाता है, तो वो बहुत खुश हो जाता है।

x12-1499844416-parrot2.jpg.pagespeed.ic.7ZcftisJhA