दैनिक भास्कर हिंदी: Republic day Spacial : बॉर्डर से लेकर उरी तक ये हैं बॉलीवुड की बेस्ट पेट्रियोटिक मूवीज़

January 28th, 2019

डिजिटल डेस्क,मुबंई। अगर आज के दिन आप मूवी देखने का प्लान कर रहें हैं तो हम भी आपको हिन्दी सिनेमा की कुछ ऐसी ही खास फिल्मों के नाम बता रहें है जो आप गणतंत्र दिवस के मौके पर देख सकते हैं। जिन्हें देख आप भी देशभक्ति के रंग में रंग जाएंगे। बॉलीवुड में हमेशा ऐसी फिल्में बनती रही हैं जो देशभक्ति का जज्बा जगा देती हैं। दर्शक भी ऐसी फिल्मों को खासा पसंद करते हैं। फिल्में ही नहीं उनके डायलॉग भी लोगों के दिलों में ऐसी छाप छोड़ते हैं कि उन डायलॉग से फिल्मों को याद करते हैं।  


फिल्म- उरी (Uri: The Surgical Strike)

डायरेक्टर आदित्य धर की फिल्म उरी द सर्जिकल स्ट्राइक (Uri: The Surgical Strike) ने अभी तक 100 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस कर लिया है। फिल्म उरी, सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है। सितंबर 2016 को आंतकवादी हमले के जबाब में भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक कर मुंहतोड़ जबाब दिया था। 

 
राजी- (Raazi)

आलिया भट्ट की फिल्म राजी पिछले साल की हिट फिल्मों में से एक रही। इस फिल्म ने भी 100 करोड़ से भी ज्यादा का बिजनेस किया था। यह फिल्म 1971 के जंगी दौर में पाकिस्तान में भारत की जासूसी की कहानी है। फिल्म राजी लेखक हरिंदर सिक्का के अंग्रेजी उपन्यास कॉलिंग सहमत पर आधारित है। उनका ये उपन्यास सच्ची घटना पर आधारित है। 

द गाजी अटैक- (The ghazi attack)

यह फिल्म साल 1971 में पाकिस्तान और भारत की लड़ाई पर आधारित है। जब भारतीय पनडुब्बी S21 और पाकिस्तान के पीएनएस गाजी के बीच 18 दिनों तक लड़ाई चली थी। बताया जाता है कि भारत- पाकिस्तान की पहली ऐसी लड़ाई थी जो समुंद्र के अंदर हुई थी। 

एलओसी- (LOC)

जेपी दत्ता के निर्देशन में बनी मल्टीसटारर यह फिल्म साल 2003 में आई थी। यह फिल्म भारत- पाकिस्तान के बीच हुए 1999 के लड़ाई पर आधारित फिल्म है।

द लेजेंड ऑफ भगत सिंह  The (Legend of Bhagat Singh)

फिल्म, द लेजेंड ऑफ भगत सिंह, स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह की जिंदगी पर आधारित है। वैसे तो भगत सिंह पर कई फिल्में बनी हैं, लेकिन अजय देवगन अभिनत इस फिल्म को दर्शक काफी पंसद करते हैं। यह फिल्म साल 2002 में आई थी। 

बॉर्डर (Border)  

यह फिल्म साल 2001 में आई थी। आज भी दर्शक इस फिल्म को उतना ही पंसद करते हैं जितना इसके रिलीज के टाइम किया था। इस फिल्म में देश की सीमा पर लड़ने वाले जवानों की फिल्‍म 'बॉर्डर' के गाने आज भी हर स्‍वतंत्रता दिवस पर बजाए जाते हैं. 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान राजस्थान में लड़ी गई लड़ाई पर बनी बॉर्डर सच्ची घटनाओं से प्रेरित थी। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे पंजाब रेजिमेंट के जवानों ने मेजर कुलदीप सिंह चांदपुरी के नेतृत्व में पाकिस्तानी सेना की पूरी टैंक रेजिमेंट के खिलाफ अपनी पोस्ट को बचाए रखा था।

इसके आलावा फिल्म, हॉलीडे (2014)  चक दे इंडिया (2007) बेबी (2015) मां तुझे सलाम (2002) गदर: एक प्रेम कथा  (1997)  मंगल पांडे आदि भी आप देख सकते हैं।