comScore

जब श्रीदेवी से इनसिक्योर हुए सलमान

August 13th, 2018 14:43 IST

डिजिटल डेस्क, मुंबई । 13 अगस्त, 1963 को तमिलनाडु के एक छोटे से गांव मीनमपट्टी में जन्मीं श्रीदेवी ने महज 4 साल की उम्र में ही अपने करियर की शुरुआत कर दी थी। इसके बाद उन्होंने 1976 में आई तमिल फ़िल्म 'मुंदरू मुदिची' से बतौर एक्ट्रेस लोगों को अपनी काबिलियत से रूबरू करवाया। बात खूबसूरती की हो, डांस की हो या फिर एक्टिंग की, उनका जलवा देखते ही बनता था। ये दौर कुछ ऐसा था कि श्रीदेवी के सामने सभी स्टार्स फीके पड़ने लग गए थे। दर्शकों को थियटर तक लाने के लिए सिर्फ उनका नाम ही काफी था। हालांकि 1979 में रिलीज हुई उनकी फिल्म 'सोलहवां सावन' कुछ खास कमाल नहीं कर पाई, लेकिन श्रीदेवी इससे निराश नहीं हुईं। 1983 में फिल्म 'हिम्मतवाला' के जरिए बॉलीवुड में उन्होंने शानदार कमबैक किया और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।


बॉलीवुड में यूं तो हमेशा ही एक्टर को एक्ट्रेस से ज्यादा फीस मिलती रही है, लेकिन इस परम्परा को तोड़ने वाली श्रीदेवी पहली एक्ट्रेस थीं। 80 और 90 के दशक में प्रोड्यूसर-डायरेक्टर श्रीदेवी को फिल्में हिट कराने का सबसे बड़ा फॉर्मूला मानते थे। उस दौर में श्रीदेवी ऐसी एक्ट्रेस थीं, जिन्हें सबसे पहले बतौर फीस 1 करोड़ रुपए मिले थे। ये वो दौर था जब श्रीदेवी का जादू दर्शकों के सिर चढ़कर बोलता था, जब श्रीदेवी किसी भी फिल्‍म में काम करती थी, तो वहां पर हीरों की वैल्‍यू न के बराबर होती थी। यही वजह थी कि न सिर्फ हीरोइन बल्कि हीरो भी खुद को इनसिक्योर फील करते थे । 

जानकर हैरानी होगी कि ऐसे स्टार्स में अनिल कपूर से लेकर दबंग खान सलमान भी शामिल हैं। जी हां आज भले ही बॉलीवुड में सल्लू मियां का अपना अलग दबदबा हो, लेकिन एक दौर ऐसा भी था, जब वो भी बॉलीवुड की पहली सुपरस्टार के साथ काम करने से घबराते थे। इस बात का खुलासा सलमान ने खुद एक इंटरव्यू के दौरान किया था । बता दें सलमान श्रीदेवी के साथ 'चंद्रमुखी' और 'चांद का टुकड़ा' जैसी फ़िल्मों में काम कर चुके हैं।

शायद उनका ये डरना लाजिमी भी था, आखिर वे बॉलीवुड की ना सिर्फ पहली महिला सुपरस्टार थीं, बल्कि उन्हें अपनी प्रजेंस को नोटिस करवाना अच्छे से आता था । श्रीदेवी ने बॉलीवुड में अपना जो स्टारडम कायम किया, शायद ही कोई उसे आज के दौर में बना पाए । बहराल भले ही आज श्रीदेवी हमारे बीच नहीं हैं लेकिन लोगों के दिलों में और बॉलीवुड में उनकी जो खास जगह थी वह हमेशा बनी रहेगी, और इन यादों के जरिए श्री हमेशा हमारे दिलों में जिंदा रहेंगी।
 

कमेंट करें
UGkp4