दैनिक भास्कर हिंदी: विश्व संगीत दिवस: गायकों ने लॉकडाउन में सीखे जिंदगी के कई सबक

June 21st, 2020

हाईलाइट

  • विश्व संगीत दिवस: गायकों ने लॉकडाउन में सीखे जिंदगी के कई सबक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली, 21 जून (आईएएनएस)। पापोन, ध्वनि भानुशाली और जसबीर जस्सी जैसे गायक लॉकडाउन तनाव को मात देने में लोगों की मदद करने के लिए संगीत का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस दौर ने उन्हें जिंदगी से जुड़े कुछ सबक भी सिखाए हैं, जो हमेशा उनके साथ रहेंगे। यह बात इन गायकों ने 21 जून को विश्व संगीत दिवस के अवसर पर बातचीत में साझा की।

पापोन ने आईएएनएस को बताया, मुझे लगता है कि हम सभी ने जो सबसे बड़ा सबक सीखा है, वह है कि हमेशा प्रकृति मां का सम्मान करें। हमें सीखना चाहिए कि हमें कब रुकना है। हमें जीवन को ठहरकर देखने की जरूरत है, जैसा कि अभी है। गायक जसबीर जस्सी ने साझा किया, हो सकता है कि कोविड -19 ने अर्थव्यवस्था और काम से संबंधित चीजों पर असर डाला है, लेकिन ऐसा रचनात्मकता के मामले में नहीं है। जो लोग केवल पैसे के लिए काम करते हैं, उन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन यह तय है कि लॉकडाउन ने आपकी रचनात्मकता को बढ़ाने का अवसर दिया है।

ध्वनि भानुशाली को लगता है कि यह सब प्यार करने और अपना ख्याल रखने के बारे में है। उन्होंने कहा, सामान्य जीवन में, हम इतने व्यस्त रहते हैं कि हम कभी-कभी खुद का ज्यादा ध्यान नहीं रखते हैं। आकासा उन सभी चीजों के लिए आभारी है जो उनके पास हैं, विशेष रूप से अपने परिवार और उस सबके लिए जो जीवन ने उन्हें दिया। उन्होंने कहा, यह छोटी छोटी चीजें हैं जो वास्तव में मायने रखती हैं।

जसलीन रॉयल के लिए ये स्थिति बहुत सीधी है। वह कहती हैं, मैंने कुछ नहीं करना सीखा है। कभी-कभी आपको चीजें करना बंद करने की जरूरत होती है और मैंने पाया है कि पहले ऐसा करना मुश्किल था। शिल्पा राव ने कहा, मैं अपने परिवार और संगीत के साथ अधिक से अधिक समय बिता रही हूं। मैं आभारी हूं कि मुझे घर पर उनके साथ संगीत साझा करने का अवसर मिला है। इसके अलावा, मैं खाना बना रही हूं। मैं बागवानी कर रहा हूं और पौधे भी लगा रहा हूं।

जुबिन नौटियाल ने कहा, मैंने एक नई भाषा सीखना शुरू कर दिया है और अंग्रेजी संगीत गाना भी शुरू कर दिया है। ऐसी कई चीजें थीं जो मैं करना चाहता था, लेकिन मैं अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण करने में सक्षम नहीं था, लेकिन फिर से मैं अपने आप को इस स्थान पर पाता हूं, जहां मेरे पास समय है। जाहिर है, इस सबके साथ-साथ इन गायकों का मानना है कि लॉकडाउन चरण का मतलब परिवार के साथ समय बिताना और दिलचस्प काम करना भी है। ताकि इस समय का बढ़िया उपयोग हो।