Year Ender 2017: कम बजट, अच्छा सब्जेक्ट...इस साल सुपरहिट रही ये फिल्में

Year Ender 2017 low budget hit film with good subject this year
Year Ender 2017: कम बजट, अच्छा सब्जेक्ट...इस साल सुपरहिट रही ये फिल्में
Year Ender 2017: कम बजट, अच्छा सब्जेक्ट...इस साल सुपरहिट रही ये फिल्में

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड में इस साल कई फिल्में आईं, जिनमें कुछ हिट रही तो कुछ फ्लॉप रहीं। इन्हीं फिल्मों में कुछ ऐसी फिल्में में भी रहीं जिन्होंने कम बजट में भी कमाल कर दिया। इस साल सिल्वर स्क्रीन पर बड़े बजट की ज्यादातर फिल्में कमाई के मामले में फिसड्डी ही रही हैं। बॉक्स ऑफिस के किंग कहे जाने वाले शाहरुख भी इस साल अपना जलवा नहीं बिखर सके। सलमान खान की "ट्यूबलाइट" का लाइफटाइम कलेक्शन जहां, 121 करोड़ रहा तो वहीं, शाहरुख की "रईस" भी 139 करोड़ पर सिमट गई। बड़े बजट की फिल्मों की तुलना में छोटे बजट की फिल्मों ने बेहतर कमाई की। 

 

 

मसलन जॉली एलएलबी 2, टॉयलेट एक प्रेम कथा, और बरेली की बर्फी, न्यूटन जैसी छोटे बजट की फिल्में कमाई के मामले में इस साल बेहतर साबित हुई हैं। इस पैकेज में हम बता रहे हैं लो बजट की कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में जिन्होंने बॉक्स-ऑफिस पर तगड़ी कमाई की। इन फिल्मों में सीधी-सच्ची और भारत के छोटे शहरों से जुड़ी कहानियां कही गयीं। इन फिल्मों ने मेन स्ट्रीम सिनेमा और बड़े सितारों की कमर्शियल फिल्मों को क्रिटिक की निगांहों में पीछे छोड़ दिया। 

 

 


फिल्म एक्जिबिटर अक्षय राठी ने कहा, ‘‘बॉक्स ऑफिस के लिहाज से देखें तो 2017 खराब साल रहा। फिल्म उद्योग के लिए यह समझने का वक्त है कि उन्हें दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए गंभीरता से काम करना होगा। उन्हें वो सिनेमाई अनुभव देना होगा जिसके लिए जनता पैसा देती है। ये फिल्में भले ही लो बजट रही हो, लेकिन अपने अच्छे सब्जेक्ट की वजह से उनका प्रदर्शन शानदार रहा। 

 

फिल्म "न्यूटन"


राजकुमार राव की फिल्म न्यूटन एक बेहद अलग और वाजिब मसले पर बनाई गई फिल्म रही। जिसने देश के लोकतंत्र की नींव मतदानों पर कैसे टिकी है और देश के कई दूर दराज और नकस्ली प्रभावित इलाकों में वोटिंग करवाना कितना मुश्किल है। इस विषय पर फोकस किया और दर्शकों के दिलों में जगह बनाने में कामयब रही। फिल्म में दिखाया गया कि सत्ता के दम पर लोकतंत्र का गला घोटने की कोशिश होती है और दूसरा वो जिसमें सरकारी इलेक्शन कमीशन किस शिद्दत से अपना काम करती है। ‘न्यूटन’ को 90वें एकेडमी अवार्ड में भारत की तरफ से ऑफीशियल एंट्री के तौर पर भेजा गया था हालांकि ये फ़िल्म पहले ही राउंड में बाहर हो गई। इस फिल्म का कुल बजटमहज 9 करोड़ रुपए था, उस हिसाब से फिल्म ने करीब 22.18 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की। 

 

 

फिल्म "टॉयलेट एक प्रेमकथा"


इस फिल्म में हालांकि अक्षय कुमार जैसा बड़ा स्टार था, लेकिन फिल्म देश के एक बड़े मुद्दे को टारगेट करती थी। लो बजट के हिसाब से अक्षय की यह सबसे हिट फिल्म साबित हुई। देश में शोचाल्य की मांग के मुद्दे पर बनी इस फिल्म ने इस फिल्म ने देशभर में ‎₹18 करोड़ था, फिल्म ने कुल ₹216.58 करोड़ रुपए की कमाई की। इसी के साथ टॉयलेट एक प्रेमकथा ने अक्षय की ही पिछली सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्म राउडी राठौर को पीछे छोड़ दिया।

 

 

फिल्म ""गाजी अटैक""

भारत-पाक युद्ध के बारे बनी फिल्म ""गाजी अटैक"" ने भी इस साल कम बजट होने के बाद भी अच्छा कारोबार किया। फिल्म में जमीन पर न लड़कर पानी के अंदर लड़ी गई जंग दिखाई गई। समुद्र के करीब तीन सौ मीटर नीचे जाकर भारतीय नौसेना कैसे पाकिस्तानी नेवी के अत्याधुनिक पनडुब्बी पीएनएस गाजी से कैसे जंग लड़ती है उस पर आधारित है। फिल्म में राणा दग्गुबाती, तापसी पन्नू, के के मेनन और ओम पुरी जैसे कई मंझे हुए कलाकारों ने काम किया। इस फिल्म कए कुल बजट 25 करोड़ के ऊपर था, उस लिहाज से फिल्म की कुल कमाई अनुमानित 40 करोड़ के ऊपर रही। 

 

फिल्म ‘जॉली एलएलबी 2’


अक्षय कुमार की ‘जॉली एलएलबी 2’ ने भी 33 करोड़ के बजट के साथ एक जबरदस्त ओपनिंग की। बाक्स ऑफिस पर इस फिल्म का कुल कलेक्शन 197.33 करोड़ रुपए रहा। इस फिल्म में अक्षय ने एक वकील की भूमिका अदा की, फिल्म की कहानी लखनऊ पर बेस्ड थी। इस फिल्म ने अपने पहले वीकेंड में 50.46 करोड़ रूपए की कमाई की। 

 


फिल्म ""ट्रैप्ड""

राजकुमार राव की ही फिल्म ""ट्रैप्ड"" हमारी आस-पास के तेजी से बदलते एक ऐसे मसले को उठाता है, जो कहने को तो प्रोग्रेसिव है, लेकिन कभी-कभी ये कितना घातक हो सकता है। इस फिल्म में मल्टीस्टोरी बिल्डिंग्स के बारे में दिखाया गया है, जहां राजुकमार 35वें माले पर फंस जाता है और उसकी आवाज सुनने वाला कोई नहीं है। ऐसे में उसके लिए सर्वाइवल और उस फ्लैट से बाहर निकलना कितना मुश्किल होता है। राजकुमार राव की एक्टिंग से इस फिल्म में जान भर गई। इस फिल्म का बजट 2.9 करोड़ था। इसके बाद भी फिल्म ने अच्छा बिजनेस किया। 

 

 

फिल्म "सचिन: ए बिलियन ड्रीम्स" 

बॉलीवुड में इस साल फीचर फिल्मों ने भी कमाल किया, क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर की जिंदगी पर बनी "सचिन: ए बिलियन ड्रीम्स" जैसी डॉक्यूमेंट्री को भी काफी पसंद किया। इसे विश्वभर में दर्शकों ने खूब पसंद किया। यह फिल्म 80.57 करोड़ रुपये का बिज़नेस करने में सफल रही। इस फिल्म को बनाने की लागत 35 करोड़ रही। 

 

 

फिल्म "सीक्रेट सुपरस्टार"

आमिर खान के बैनर तले बनी फिल्म "सीक्रेट सुपरस्टार" एक बड़ी हिट साबित हुई। कम बजट बनी यह फ़िल्म अपने बजट से चार गुना कमाई करने में कामयाब रही। इस फिल्म में परिवार विरोध के कारण बिना नाम बताए अपने सपनों को पूरा करने वाली उस लड़की की कहानी ने बखूबी दर्शकों को अपनी तरफ आकर्षित किया। फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दिया। 15 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कुल 60 करोड़ रुपये जमा किए। 

 

फिल्म "बाबूमोशाय बंदूकबाज"  

25 अगस्त को रिलीज हुई क्राइम थ्रि‍लर फिल्म बाबूमोशाय बंदूकबाज ने रिलीज के पहले ही दिन 2.05 करोड़ रुपये की कमाई की। निर्देशक कुशन नंदी के डायरेक्शन में बनी फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी, एक्ट्रेस बिदिता बेग के साथ दिखाई दिए। फिल्म में नवाजुद्दीन कॉन्ट्रैक्ट किलर के किरदार में दिख। महज 3 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 12 करोड़ रुपये तक की कलेक्शन किया।


 

फिल्म "तुम्हारी सुलु"    


इस साल रिलीज हुई विद्या बालन और नेहा धूपिया स्टारर तुम्हारी सुलु दर्शकों को खूब भाई, इस फिल्म का बजट महज 17 करोड़ रुपए जिस हिसाब से फिल्म ने 34 करोड़ रुपये की कमाई कर ली। इस फिल्म में बाऊस वाइफ टाइप की महिलाओं की कहानी को दिखाने की कोशिश की गई थी। 

 

फिल्म "बरेली की बर्फी"

छोट शहर की बिंदास लड़की के बड़े सपनों की कहानी पर बेस्ड फिल्म बरेली की बफी में कृति सैनन और आयुषमान खुराना की केमिस्ट्री भी शानदार रही। फिल्म का बजट 23 करोड़ बताया गया और इस फिल्म ने देशभर में 47 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की। 


 

फिल्म "शुभ मंगल सावधान"    

इस साल ही आयुष्मान खुराना की कम बजट की फिल्म "शुभ मंगल सावधान" रिलीद हुई। जिसकी कहानी दर्शकों को खूब पसंद आई। फिल्म का बजट 10 से 15 करोड़ रुपये के बीच था। सितंबर में रिलीज हुई फिल्म ने 51 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की। ये साल की सुपरहिट फिल्मों में शामिल हुई। 


 

फिल्म "फुकरे रिटर्न"    

इस साल की सबसे आखिरी में रिलीज हुई फिल्म फुकरे रिटर्न ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया। इस फिल्म में चुचा और उसके दोस्तों की भोली पंजाबन के साथ एक बार फिर भि‍डंत दर्शकों को खूब भाई. ये फिल्म साल की बड़ी वीकेंड ओपनर में भी शामि‍ल होने में कामयाब रही। इस फिल्म का कुल बजट 30 करोड़ रहा फिल्म ने ओवरसीज 1106 करोड़ का कलेक्शन किया। 

Created On :   28 Dec 2017 10:22 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story