हाई कोर्ट ने मनोज मुंतशिर समेत 'आदिपुरुष' के मेकर्स को कोर्ट में पेश होने का दिया आदेश, पांच लोगों की कमिटी गठित, बैन होगी फिल्म !

हाई कोर्ट ने मनोज मुंतशिर समेत आदिपुरुष के मेकर्स को कोर्ट में पेश होने का दिया आदेश, पांच लोगों की कमिटी गठित, बैन होगी फिल्म !

डिजिटल डेस्क, मुंबई। साल की सबसे बड़ी कॉन्ट्रोवर्शियल फिल्म "आदिपुरुष" को 16 जून को सिनेमाघरों में रिलीज किया गया था। फिल्म पर शुरुआत से ही बवाल मचा था जो कि थमने का नाम नहीं ले रहा है। फिल्म सिनेमाघरों से आउट हो गई है लेकिन मुश्किलें अभी भी कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अभी भी फिल्म को लगातार बैन करने की मांग की जा रही है। इसके लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट में भी याचिका दायर की गई थी। जिस पर इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच सुनवाई कर रही है। कोर्ट ने सेंसर बोर्ड समेत फिल्म निर्माता को जमकर फटकार लगाई है। वहीं अब अगली सुनवाई में हाई कोर्ट ने निर्माता भूषण कुमार, निर्देशक ओम राउत और मनोज मुंतशिर को तलब करते हुए आदेश जारी किया है जिसके मुताबिक तीनों को कोर्ट में पेश होना होगा।

हाई कोर्ट ने आदेश किया जारी

बता दें कि, फिल्म की बैन वाली याचिका पर हाई कोर्ट में दो बार सुवनाई हो चुकी है लेकिन अब तक फिल्म के मेकर और लेखक कोर्ट में हाजिर नहीं हुए हैं जिसके बाद अब हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने फिल्म के प्रोड्यूसर भूषण कुमार, ओम राउत और मनोज मुंतशिर को इन पर्सन तलब किया है। आदेश में कहा गया है कि अगली तारीख पर, तीनों को हाई कोर्ट में पेश होना होगा। इसके साथ ही हाई कोर्ट ने पांच सदस्यों की कमिटी बनाने को भी कहा है। कमिटी में दो सदस्य वाल्मीकि रामायण के ज्ञाता हों, जो ये देखें कि फिल्म में राम, सीता, हनुमान, रावण, विभीषण की पत्नी आदि को जिस तरह दिखाया गया क्या वो सही है। कमिटी को 15 दिन में अपनी रिपोर्ट कोर्ट में दाखिल करनी है।

सेंसर बोर्ड को लगाई फटकार

इससे पहले भी कोर्ट में इस मामले की सुनवाई हुई थी जिसमें हाई कोर्ट ने सेंसर बोर्ड को भी जमकर फटकार लगाई थी। सेंसर बोर्ड की तरफ से एडवोकेट अश्विनी कुमार कोर्ट में मौजूद रहे थे। सेंसर बोर्ड की तरफ से पेश हुए एडवोकेट अश्विनी सिंह से पूछा कि क्या करता रहता है सेंसर बोर्ड? सिनेमा समाज का दर्पण होता है, आगे आने वाली पीढ़ियों को क्या सिखाना चाहते हो? क्या सेंसर बोर्ड अपनी जिम्मेदारियों को नहीं समझता है?' कोर्ट ने यह भी कहा कि सिर्फ रामायण ही नहीं बल्कि पवित्र कुरान, गुरु ग्रंथ साहिब और गीता जैसे धार्मिक ग्रंथों को तो कम से कम बख्श दीजिए, बाकी जो करते हैं वो तो कर ही रहे हैं।

'आदिपुरुष' पर लगाए गए हैं ये आरोप

पिछले साल दिसंबर में फिल्म की रिलीज पर रोक की मांग वाली जनहित याचिका इलाहाबाद हाईकोर्ट में दायर की गई थी। ये याचिका सोशल एक्टिविस्ट कुलदीप तिवारी और बंदना कुमार ने दाखिल की थी। वहीं इसके बाद कोर्ट में जनहित याचिका में संशोधन आवेदन दायर किया गया था। इस संशोधन याचिका में कहा गया है कि 'आदिपुरुष' फिल्म में महाकाव्य रामायण के किरदारों को तोड़-मरोड़ के दिखाया गया है और मनोज मुंतशिर द्वारा लिखे गए डायलॉग भी बेहद खराब है जो भारतीय सभ्यता से पूरी तरह अलग हैं।

फिल्म स्टार कास्ट

रामायण पर आधारित इस बिग बजट फिल्म में प्रभाष के अलावा कृति सेनन, सनी सिंह और सैफ अली खान ने भी काम किया है। कृति ने इसमें माता सीता, सनी सिंह ने लक्ष्मण वहीं सैफ अली खान ने रावण की भूमिका निभाई है। तान्हाजी जैसी सुपरहिट फिल्म बनाने वाले ओम रावत ने इसका निर्देशन किया है। फिल्म 600 करोड़ के बड़े बजट में बन कर तैयार हुई है।

Created On :   1 July 2023 6:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story