फैक्ट चेक: क्या सुप्रीम कोर्ट ने ईवीएम पर 20 साल के लिए बैन लगा दिया है? जानें वायरल वीडियो का सच

क्या सुप्रीम कोर्ट ने ईवीएम पर 20 साल के लिए बैन लगा दिया है? जानें वायरल वीडियो का सच
  • हिंदी ब्रेकिंग न्यूज नाम के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया वीडियो
  • सुप्रीम कोर्ट द्वारा ईवीएम पर बैन लगान की कही बात
  • पीआईबी ने किया फैक्ट चेक

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस पर आए दिन कुछ न कुछ फर्जी जानकारी वायरल होती रहती है। खासकर व्हाट्सएप, फेसबुक और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर इनकी संख्या बहुत ज्यादा है। इस बीच यूट्यूब पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। हिंदी ब्रेकिंग न्यूज नाम के चैनल के इस वीडियो में दावा किया गया है कि सुप्रीम कोर्ट ने इवीएम पर 20 सालों का बैन लगा दिया है। कई लोग इस बात को सही मानकर इसे अन्य लोगों को भी शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - वायरल दावे की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने इसकी पड़ताल की है। एजेंसी ने इसे फर्जी बताते हुए अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर कहा, 'हिंदी ब्रेकिंग नाम के यूट्यूब चैनल के एक वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट ने इवीएम पर 20 सालों का बैन लगा दिया है। यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। इसके साथ ही एजेंसी ने लोगों से ऐसे भ्रामक वीडियो को शेयर न करने की बात कही है।'

ऐसे करायें फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   3 March 2024 2:55 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story