क्या केंद्र सरकार की ओर से महिलाओं को 'लाड़ली बहना योजना' के तहत प्रतिमाह दिए जाएंगे 3000 रुपये, जानिए वायरल वीडियो का सच?

क्या केंद्र सरकार की ओर से महिलाओं को लाड़ली बहना योजना के तहत प्रतिमाह दिए जाएंगे 3000 रुपये, जानिए वायरल वीडियो का सच?
  • 'लाड़ली बहना योजना' से जुड़ा वीडियो हो रहा है वायरल

डिजिटल डेस्क, भोपाल। इंटरनेट के युग में सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों तक सरकारी योजनाओं के नाम पर कई तरह के फर्जी मैसेज और वीडियो पहुंचाकर उन्हें गुमराह किया जाता है। हाल ही में सरकारी योजना से जुड़ी कुछ ऐसी ही वीडियो फेसबुक पर तेजी से वायरल हो रही है। वायरल वीडियो को 'tnf Today' नाम के फेसबुक पेज ने शेयर किया है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत सभी महिलाओं को 3000 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे।

पड़ताल

भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने जब फेसबुक पर वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए पड़ताल की तो पाया कि महिलाओं को प्रति माह 3000 रुपये दिए जाने फर्जी है। पीआईबी ने अपने आधिकारिक अकाउंट से ट्विट के जरिए लोगों तक वायरल खबर के बारे में सूचित किया। पीआईबी ने ट्विट करते हुए लिखा कि, 'Tnf today' नाम के एक फेसबुक पेज में मौजूद एक वीडियो द्वारा लोगों से दावा किया जा रहा कि लाड़ली बहना योजना के तहत सभी महिलाओं को 3000 रुपये प्रतिमाह दिये जाएंगे। पीआईबी ने अपने ट्विट में आगे बताया कि फेसबुक पोस्ट में वीडियो के जरिए किया गया वायरल दावा फर्जी है। केंद्र सरकार की ओर से ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है।"

आप भी करायें फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह का कोई मैसेज आता है तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   19 Aug 2023 10:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story