Free Recharge: क्या केंद्र सरकार 'मोबाइल रिचार्ज योजना' के तहत दे रही है एक महीने का मुफ्त रिचार्ज? जानिए इस वायरल मैसेज की सच्चाई

क्या केंद्र सरकार मोबाइल रिचार्ज योजना के तहत दे रही है एक महीने का मुफ्त रिचार्ज? जानिए इस वायरल मैसेज की सच्चाई
क्या केंद्र सरकार 'मोबाइल रिचार्ज योजना' के तहत दे रही एक महीने का मुफ्त रिचार्ज?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आए दिन कुछ न कुछ फेक मैसेज वायरल होते रहते हैं, व्हाट्सएप पर तो इसकी तदाद कही ज्यादा है। इस बीच व्हाट्सएप पर एक और फेक मैसेज काफी तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि केन्द्र सरकार ‘मोबाइल रिचार्ज योजना’ के तहत सभी मोबाइल यूजर्स को 28 दिनों के लिए मुफ्त रिचार्ज दे रही है।

दावा-

व्हाट्सएप पर वायरल हो रहे मैसेज में लिखा है, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ‘मोबाइल रिचार्ज योजना’ के तहत सभी भारतीय उपयोगकर्ताओं को 28 दिनों के लिए 239 रुपए की मुफ्त रिचार्ज देने का वादा किया गया है, तो अब नीचे दिए गए बार लिंक पर क्लिक करके अपने नंबर पर रिचार्ज करें।" वायरल मैसेज में आगे लिखा है, "मैंने अपना 28 दिन का फ्री रिचार्ज कर लिया है।" इस वायरल मैसेज में रिचार्ज करने के लिए एक लिंक भी दिया गया है। जिसके ऊपर लिखा है कि इस सुविधा को लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

पड़ताल-

वायरल मैसेज की पड़ताल फैक्ट चेक पीआईबी की टीम ने की है। पीआईबी की टीम ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर ट्वीट किया। जिसमें उन्होने बताया कि भारत सरकार मुफ्त रिचार्ज की पेशकश नहीं कर रही है। वायरल मैसेज में उपयोगकर्ताओं को 28 दिनों के लिए 239 रुपए का मुफ्त रिचार्ज का दावा फर्जी है। भारत सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।

Created On :   28 Oct 2023 2:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story