जानिए क्या है एसबीआई यूजर के पास अकाउंट अस्थाई रूप से लॉक होने से जुड़े मैसेज की सच्चाई?

जानिए क्या है एसबीआई यूजर के पास अकाउंट अस्थाई रूप से लॉक होने से जुड़े मैसेज की सच्चाई?
पीआईबी ने बताई सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। डिजिटलाइजेशन के इस दौर में लोगों के मोबाइल पर कई तरह की खबरें या दावे वायरल होते ही रहते हैं। इनमें कई सच्चे होते हैं वहीं कई भ्रामक होते हैं। ऐसे में यूजर्स के सामने यह मुश्किल खड़ी हो जाती है कि वह किस को सही माने और किसे गलत। इन दिनों एक मैसेज लोगों के पास आ रहा है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि आपका एसबीआई अकाउंट लॉक कर दिया है। इस मैसेज में एक लिंक भी दी जाती है, जिसमें क्लिक करके आप अपने बंद खाते को दोबारा चालू कर सकते हैं।

पीआईबी ने बताई सच्चाई

भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी यानी प्रेस ब्यूरो ऑफ इंफॉर्मेशन ने इस दावे की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए इसका फैक्ट चेक किया है। पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर कहा, आजकल एसबीआई बैंक के नाम पर एक फर्जी मैसेज वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि संदिग्ध गतिविधियों के कारण खाताधारक का खाता अस्थाई रूप से लॉक कर दिया गया है। पीआईबी ने लोगों से अपील की है ऐसे किसी मैसेज के झांसे में आकर अपनी बैंक से जुड़ी जानकारी साझा न करें। साथ ही ऐसे मैसेज का की शिकायत report.phishing@sbi.co.in पर करें। पीआईबी ने कहा है कि एसबीआई की तरफ से कभी भी ऐसी लिंक न जारी किया गया है और न ही अपने यूजर्स को नहीं भेजी गई है।

ऐसे का करायें फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   24 May 2023 5:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story