• Dainik Bhaskar Hindi
  • Fake News
  • A post with a fine of 5 thousand for applying lemon and pepper in the vehicle being shared with half-incomplete information

फैक्ट चैक: आधी-अधूरी जानकारी के साथ शेयर की जा रही गाड़ी में नींबू-मिर्च लगाने पर 5 हजार का जुर्माना लगने वाली पोस्ट

August 1st, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। अपनी गाड़ी को बुरी नजर से बचाने के लिए कई लोग उसमें नीबू-मिर्ची लगाते हैं। इससे जुड़ी हुई एक पोस्ट इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस पोस्ट को शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स जुर्माने के इस नियम को हिंदू विरोधी बता रहे हैं। शेयर की जा रही पोस्ट में एक न्यूज रिपोर्ट स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है। इस स्क्रीनशॉट में ऊपर के तरफ पत्रिका लिखा है। इसके साथ ही हेडिंग में लिखा है, कार-ट्रक या टेम्पो में नींबू मिर्च लटकाया तो भरना पड़ेगा 5000 हजार रुपए तक। इसके अलावा इसमें गाड़ी के डॉक्यूमेंट की जांच करते हुए यातायात पुलिस कर्मियों की एक फोटो भी लगी है। 

इस पोस्ट को शेयर करते हुए एक फेसबुक यूजर ने लिखा, जब राफेल पर नींबू-मिर्च लटकाई जा सकती है तो वाहनों पर क्यों नहीं? धर्म विरोधी सरकार। 

पड़ताल - वायरल हो रहे स्क्रीनशॉट में पत्रिका लिखा है। इसलिए हमने कीवर्ड की सहायता से सर्च किया। सर्च में हमें पत्रिका न्यूजपेपर की वेबसाइट पर यह खबर मिली। 18 दिसंबर, 2021 की इस रिपोर्ट में गाड़ी के कागजात चैक करते हुए उसी यातायात पुलिसकर्मी की फोटो है जो वायरल स्क्रीनशॉट में दिख रही है। 

पत्रिका की इस खबर के मुताबिक, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने उस समय जिन वाहनों की नंबर प्लेट पर नीबू-मिर्च या कोई रिबन लटके हुए थे। जिन लोगों को ये वाहन थे उन पर 5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया था। ऐसा करने करने की वजह थी, वाहनों की नंबर प्लेट का साफ तरीके से नजर न आना। नीबू-मिर्च या फीता टंगे होने की वजह से ट्रैफिक पुलिस को गाड़ियों की नंबर प्लेट सीसीटीवी फुटेज में साफ नहीं नजर आ रही है। 

हमें इसके बारे में जब और सर्च किया तो हमें दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर मुक्तेश चंद्र का द प्रिंट को दिया एक इंटरव्यू मिला। उन्होंने द प्रिंट से बात करते हुए कहा था कि जिन लोगों की गाड़ियों की नंबर प्लेट किसी चीज से छुप रही थी, उनका पांच हजार रुपए का चालान काटा गया है। हमें अपनी रिसर्च में कहीं भी ये खबर नहीं मिली जिसमें गाड़ी में किसी और जगह नींबू-मिर्च लगाने पर चालान काटने की बात की गई हो। 

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि दिल्ली पुलिस ने उन गाड़ियों के चालान काटे जिनके नंबर प्लेट पर नीबू-मिर्च लटके थे। नंबर प्लेट के अलावा गाड़ी में अन्य किसी जगह पर नींबू मिर्च लगाने की कोई पाबंदी नहीं है। इसे आधी-अधूरी जानकारी के साथ शेयर की जा रही है। 
 

खबरें और भी हैं...