फर्जी खबर: बजरंग दल ने करौली मस्जिद पर फहराया भगवा झंडा? जानें सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर का सच

April 8th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल । इस इमारत की तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। इमारत के ऊपर आप को कई भगवा झंडे दिख रहे हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि ये राजस्थान स्थित करौली की वही मस्जिद है, जहां से हाल ही में पत्थर फेंके गए थे। उसी घटना को  लेकर बजरंग दल ने वहां भगवा झंडे फहरा दिए हैं। लोग इस फोटो को पोस्ट करते हुए  काफी सारे कमेंट भी कर रहे है। एक इंस्टा यूजर ने इस फोटो को पोस्ट करते हुए लिखा, “ ये वही राजस्थान की मस्जिद है, जहां पत्थर फेंके गए थे...! अब उसी मस्जिद पर चढ़कर बंजरग दल ने भगवा लहराया... जय श्री राम”

 सच क्या है?

हमने अपनी जांच में पाया कि ये फोटो न तो हाल-फिलहाल की है और न ही इसका करौली, राजस्थान में हुई हिंसा से कोई लेना-देना है। यह  राजस्थान के करौली जिले के कैलादेवी मंदिर की फोटो है। जो कि नौ साल पुरानी  है। मंदिर प्रशासन के अधिकारियों ने इस बात का खुलासा किया है।
इस फोटो को जब  गूगल मैप पर खोजा गया तो उनमें और वायरल फोटो में कई चीजें एक जैसी दिखाई दी। गुंबद की आकृति , गुंबद के आस- पास बनी खिड़कियों का आकार तक एक जैसा है ।
कैला देवी मंदिर के एक अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की कि ये फोटो कैला देवी मंदिर की ही है, हालांकि ये काफी पुरानी  फोटो है । वहीं बजरंग दल के जिला संयोजक ने बताया की मस्जिद में झंडा फहराने की बात बस एक अफवाह है। 2 अप्रैल की घटना के बाद पुलिस ने पूरे इलाके में कर्फ्यू लग दिया था। फिर हम कैसे मस्जिद में भगवा झंडा फहराएंगे। 
 

खबरें और भी हैं...