केंद्र सरकार महिलाओं को दे रही 2 लाख 20 हजार रूपए, जानिए वायरल दावे का सच

Central government is giving rs 2,20,000 to women, know truth of viral claim
केंद्र सरकार महिलाओं को दे रही 2 लाख 20 हजार रूपए, जानिए वायरल दावे का सच
फर्जी खबर केंद्र सरकार महिलाओं को दे रही 2 लाख 20 हजार रूपए, जानिए वायरल दावे का सच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में इस वक़्त पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों को लेकर राजनीति ज़ोरों शोरों से चल रही है। ऐसे में आए दिन राजनैतिक पर्टियों को लेकर कई तरह की बातें सामने आती हैं। हाल ही में भारतीय जनता पार्टी की योजनाओं को लेकर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी महिलाओं को "प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना" के तहत 2 लाख 20 हजार रूपए की नकद धनराशि और साथ ही 25 लाख रुपए तक का लोन दे रही है। 

हालांकि इस वीडियो को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय की प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) फैक्ट चेक ने सच्चाई का खुलासा किया है। आइए जानते हैं इस वायरल वीडियो का सच...

हिजाब के खिलाफ सड़क पर उतारा हिन्दू काफिला, जानें इस वायरल वीडियो में कितनी है सच्चाई

पीआईबी ने बताया है कि ""एक #YouTube वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी महिलाओं को "प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना" के तहत 2 लाख 20 हजार रूपए की नकद धनराशि और साथ ही ₹25 लाख तक का लोन दे रही है""। पीआईबी ने अपने ट्वीट के जरिए वायरल वीडियो के दावे को फर्जी बताया है। 

पीआईबी फैक्ट चेक की माने तो केंद्र सरकार द्वारा ऐसी (प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना) कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है। पीआईबी ने ट्विटर पर इस दावे का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है जिसमें बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा है, "बिना गारंटी, बिना ब्याज, बिना सिक्योरिटी... एसबीआई दे रहा है सभी महिलाओं को 25 लाख का लोन। पूरे भारत की महिलाओं के लिए नारी शक्ति योजना 2021। 


 

Created On :   23 Feb 2022 10:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story