हिजाब के खिलाफ सड़क पर उतारा हिन्दू काफिला, जानें इस वायरल वीडियो में कितनी है सच्चाई

Fake news: Hindu convoy landed on the road against Hijab, know the truth of the viral video
हिजाब के खिलाफ सड़क पर उतारा हिन्दू काफिला, जानें इस वायरल वीडियो में कितनी है सच्चाई
फर्जी खबर हिजाब के खिलाफ सड़क पर उतारा हिन्दू काफिला, जानें इस वायरल वीडियो में कितनी है सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कर्नाटक में हिजाब और बुर्के को लेकर विवाद लगातार चर्चा में है। फिलहाल इस मामले को लेकर कर्नाटक हाइकोर्ट में सुनवाई चल रही है। इस मामले से जुड़े कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं। हाल ही में इस घटना से जुड़ा एक और वीडियो सोशल मीडिया पर सुर्खियां बटोर रहा है। इस एक मिनट दो सेकंड के वीडियो में देखा जा सकता है कि एक फ्लाईओवर पर प्रदर्शनकारियों की विशाल रैली निकल रही है। प्रदर्शनकारियों ने वीडियो में भगवा वस्त्र धारण किये हैं और भगवा रंग के झंडे पकड़े हैं।

इस वीडियो के जरिए ये दावा किया जा रहा है कि कर्नाटक में हुए विवाद के खिलाफ हिन्दू काफिला सड़क पर उतर आया है। साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि कर्नाटक में छात्रों ने “सनातन रक्षा के लिए” प्रदर्शन किया। कई लोग इस बात पर गर्व कर रहे हैं वहीं कई लोग इस बात कि आलोचना कर रहे हैं। वीडियो में कितनी सच्चाई है ये जानने के लिए हमने मामले में जांच कीकि। जानिए इस पड़ताल में हमें क्या पता चला।

एक्टर-कॉमेडियन टीकू तलसानिया ने अपनाया मुस्लिम धर्म? जानें वायरल हो रहे वीडियो में कितनी सच्चाई

वीडियो के पीछे का सच-
1. खोज करने पर ये सामने आया कि 2017 में कई लोगों ने ये वीडियो शेयर किया था। यानि की ये वायरल वीडियो साल 2017 का है, जब मराठा क्रांति मोर्चा समेत अन्य मराठी संगठनों ने महाराष्ट्र में मराठों को नौकरियों में मिलने वाले आरक्षण को बढ़ाने के लिए प्रदर्शन किया था। 
2.वायरल वीडियो को की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज की मदद से सर्च करने पर पता चला कि ये वीडियो में नज़र आ रही रैली कि तस्वीर scroll.in की वेबसाइट पर है। वीडियो में दिख रहे दृश्य मराठा प्रदर्शनकारियों के जेजे फ्लाईओवर के ऊपर से गुजरते समय शूट किये गए हैं।
3. सर्च में हमें कुछ पुरानी मीडिया रिपोर्टस से ये मालूम पड़ा कि 9 अगस्त 2017 को पब्लिश किया ये वीडियो मराठा क्रांति मोर्चा द्वारा मुम्बई में निकाली गई रैली का है। वीडियो में 1 मिनट 18 सेकंड पर आप वायरल हो रहे वीडियो से मिलते-जुलते विजुअल्स देख सकते हैं। मराठा क्रांति मोर्चा, पुणे के फेसबुक पेज पर भी ये वीडियो नज़र आया।

बीजेपी नेता की जमकर हुई पिटाई, जानें इस वायरल वीडियो का सच

निष्कर्ष-
कर्नाटक के हिजाब मामले से जोड़े जा रहे इस वायरल वीडियो की जाँच करने पर ये बात सामने आई कि ये वीडियो पुराना है और किसी दूसरे ही मुद्दे से जुड़ा हुआ है। इस वीडियो के साथ किये जा रहे सभी दावे फर्जी हैं। 

Created On :   22 Feb 2022 10:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story