comScore

FAKE NEWS: चीनी रॉकेट अटैक से 158 भारतीय सैनिकों के मारे जाने का दावा झूठा, वायरल फोटो सालों पुरानी

June 02nd, 2020 12:37 IST
FAKE NEWS: चीनी रॉकेट अटैक से 158 भारतीय सैनिकों के मारे जाने का दावा झूठा, वायरल फोटो सालों पुरानी

डिजिटल डेस्क। भारत और चीन के बीच बॉर्डर पर तनाव जारी है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है। जिसके साथ यह दावा किया जा रहा है कि, चीनी रॉकेट के जरिए सिक्किम में भारतीय सैनिकों पर हमला किया गया है। फोटो को साथ यह भी दावा किया जा रहा है कि, इस हमले में 158 भारतीय सैनिक मारे गए हैं। 

किसने किया शेयर?
फेसबुक और ट्विटर पर वायरल इन तस्वीरों के साथ कई यूजर्स यह दावा कर रहे हैं कि, चीन द्वारा रॉकेट से किए गए हमले से 158 भारतीय सैनिक मारे गए हैं। साथ ही यह भी लिखा जा रहा है कि, भारतीय मीडिया इस खबर को छुपा रही है। 

क्या है सच?
भास्कर हिंदी टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल फोटो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। ये फोटो कम से कम तीन साल पुरानी है। जिसका वर्तमान में भारत-चीन के बीच चल रहे तनाव से कोई लेना-देना नहीं है। हालांकि यह तो स्पष्ट नहीं हुआ कि, यह तस्वीर कहां की है और कब की है। वेबसाइट नेशन क्लिप ने तीन साल पहले 158 भारतीय सैनिकों के मारे जाने की झूठी खबर पब्लिश की थी। 

निष्कर्ष : वायरल फोटो तीन साल पुरानी है। फोटो के साथ किया जा रहा 158 भारतीय सैनिकों के मारे जाने का दावा गलत है। सालों पुरानी तस्वीर के आधार पर अफवाह फैलाई जा रही है। 

कमेंट करें
9tq6I