comScore

Fake News: गृह मंत्री अमित शाह की तबीयत बिगड़ी, उन्हें इलाज के लिए न्यूयॉर्क भेजा गया?, जानें क्या है वायरल दावे का सच

Fake News: गृह मंत्री अमित शाह की तबीयत बिगड़ी, उन्हें इलाज के लिए न्यूयॉर्क भेजा गया?, जानें क्या है वायरल दावे का सच

डिजिटल डेस्क। सोशल मीडिया पर गृह मंत्री अमित शाह की तबीयत को लेकर एक बड़ा दावा किया जा रहा है। इस दावे में कहा जा रहा है कि,  अमित शाह को Avian Sarcoma नाम की बीमारी हुई है। उनकी हालत गंभीर है और उन्हें एयर एम्बुलेंस के जरिए न्यूयॉर्क के अस्पताल में इलाज के लिए भेजा गया है। ये मैसेज पिछले 24 घंटों से यानी 30 सितंबर से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

किसने किया शेयर?
कई ट्विटर और फेसबुक यूजर ने पोस्ट कर यही दावा किया है।

क्या है सच?
भास्कर हिंदी की टीम ने पड़ताल में पाया कि, सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा गलत है। हमें किसी भी न्यूज एजेंसी पर हमें ऐसी खबर नहीं मिली है। जिससे पुष्टि होती हो कि अमित शाह को इलाज के लिए न्यूयॉर्क भेजा गया है। पड़ताल के अगले चरण में हमने गृह मंत्री का ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट चेक किया है। इससे पता चलता है कि 30 सितंबर को ही उन्होंने एक वर्चुअल कार्यक्रम अटेंड किया है। यानी जिस समय अमित शाह की तबियत बिगड़ने का मैसेज वायरल हो रहा था। उस समय वे कार्यक्रम में थे। इन सबसे स्पष्ट है कि सोशल मीडिया पर अमित शाह के स्वास्थ्य को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। 

निष्कर्ष : सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा गलत है। अमित शाह की तबीयत ठीक है, उन्होंने 30 सितंबर को ही एक वर्चुअल कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। 

कमेंट करें
7coNI