• Dainik Bhaskar Hindi
  • Fake News
  • Fake News, Modi government transferring 3 lakh rupees to women's account, know what is the truth of viral youtube video

दैनिक भास्कर हिंदी: Fake News: महिलाओं के खाते में 3 लाख रुपए ट्रांसफर कर रही मोदी सरकार, जानें क्या है वायरल यूट्यूब वीडियो का सच

November 22nd, 2020

डिजिटल डेस्क। सोशल मीडिया पर वायरल एक यूट्यूब वीडियो में दावा किया जा रहा है कि, क्रेडिट योजना के तहत मोदी सरकार देश की सभी महिलाओं के खाते में 3 लाख रुपए ट्रांसफर कर रही है।

किसने किया शेयर?
Yojna 4U नाम के यूट्यूब चैनल पर भी यही दावा करता एक वीडियो है। कई ट्विटर और फेसबुक यूजर ने भी यही दावा किया है। 

क्या है सच?
भास्कर हिंदी की टीम ने पड़ताल में पाया कि, सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो में योजना के रजिस्ट्रेशन को लेकर किसी सरकारी वेबसाइट या पोर्टल का जिक्र नहीं है। बताया गया है कि महिलाओं को ग्राम पंचायत में जाकर आवेदन करना होगा। दावे की पुष्टि के लिए हमने केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट चेक की। वेबसाइट पर हमें ऐसी किसी योजना का उल्लेख नहीं मिला। जिसके तहत 3 लाख रुपए सभी महिलाओं के खाते में ट्रांसफर किए जा रहे हों। केंद्र सरकार ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक से ट्वीट कर साफ किया है कि सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है। साफ है कि यूट्यूब चैनल सिर्फ बड़े पैमाने पर व्यूज बटोरने के लिए सरकारी योजना से जुड़ा भ्रामक दावा कर रहा है।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर वायरल यूट्यूब वीडियो में किया जा रहा दावा गलत है। सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है, जिसमें महिलाओं के खाते में 3 लाख रुपए ट्रांसफर किए जा रहे हों। 

खबरें और भी हैं...