comScore

Fake news: UK के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी राम मंदिर शिलान्यास वाले दिन भगवान राम का किया था अभिषेक, जानें क्या है सच

Fake news: UK के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी राम मंदिर शिलान्यास वाले दिन भगवान राम का किया था अभिषेक, जानें क्या है सच

डिजिटल डेस्क। सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है। इस फोटो में UK के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन एक प्रतिमा का अभिषेक करते दिखाई दे रहे हैं। वायरल फोटो के साथ दावा किया जा रहा है कि, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 5 अगस्त को अयोध्या में बनने जा रहे राम मंदिर की नींव रखे जाने पर भगवन राम के प्रति अपनी श्रद्धा दिखाते हुए अभिषेक किया था।  

किसने किया शेयर?
कई फेसबुक और ट्विटर यूजर ने इस वीडियो को इसी दावे के साथ शेयर किया है। इस दावे को सही साबित करने के लिए बोरिस जॉनसन नाम के ट्विटर हैंडल से किया गया एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया जा रहा है। ट्वीट के स्क्रीनशॉट के साथ एक फोटो भी वायरल हो रही है। जिसमें बोरिस जॉनसन एक महिला के साथ धार्मिक अनुष्ठान करते दिखाई दे रहे हैं।

क्या है सच?
भास्कर हिंदी टीम ने पड़ताल में पाया कि, वायरल फोटो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। दरअसल बोरिस जॉनसन नाम के जिस ट्विटर हैंडल से यह फोटो शेयर किया गया है। उस ट्विटर अकाउंट पर कोई ब्लू टिक नहीं है, तो इससे पहली नजर में समझ आता है कि यह बोरिस जॉनसन का असली ट्विटर अकाउंट नहीं है। अकाउंट के बायो में भी unofficial लिखा हुआ है। हमें बोरिस जॉनसन का असली ट्विटर हैंडल चेक करने पर पता चला कि, उन्होंने 5 अगस्त से 7 अगस्त के बीच राम मंदिर को लेकर कोई ट्वीट नहीं किया है।

वहीं फोटो को  गूगल पर रिवर्स सर्च करने पर हमें UK की कंजरवेटिव पार्टी के ऑफिशियल पेज पर 8 दिसंबर 2019 को की गई एक पोस्ट मिली। इस पोस्ट में वही फोटो है, जिसे राम के अभिषेक से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। इससे पता चलता है कि फोटो दिसंबर 2019 की है, इसलिए इसका हाल ही में हुए राम मंदिर के शिलान्यास से कोई लेना देना नहीं है। वहीं कंजरवेटिव पार्टी के फेसबुक पेज पर फोटो शेयर कर कैप्शन दिया गया है, कल रात बोरिस जॉनसन ने लंदन में प्रीति पटेल के साथ नेसडेन के हिंदू मंदिर का दौरा किया था। भारतीय मूल की प्रीति पटेल को जुलाई 2019 में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कैबिनेट में गृहमंत्री का पद मिला था।

Last night Boris Johnson visited the Hindu temple of Neasden in north-west London with Priti Patel. "This temple is one...

Posted by Conservatives on Sunday, 8 December 2019

निष्कर्ष : वायरल फोटो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। बोरिस जॉनसन ने 5 अगस्त को अयोध्या में बनने जा रहे राम मंदिर की नींव रखे जाने पर UK में भगवन राम का अभिषेक नहीं किया। दरअसल वायरल फोटो 8 दिसंबर 2019 की है, जिसे राम मंदिर से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। दरअसल दिसंबर 2019 में बोरिस जॉनसन ने लंदन में प्रीति पटेल के साथ नेसडेन के हिंदू मंदिर का दौरा किया था, यह फोटो तब की है।

कमेंट करें
ZVYGh