comScore

Fake News: कोरोना से जान गंवाने वालों के परिवार को मिलेंगे 2 लाख रुपए, जानें क्या है वायरल मैसेज का सच

Fake News: कोरोना से जान गंवाने वालों के परिवार को मिलेंगे 2 लाख रुपए, जानें क्या है वायरल मैसेज का सच

डिजिटल डेस्क। सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। इस मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि जिन लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है, उनके परिवार को मोदी सरकार की 2 बीमा योजनाओं के तहत 2 लाख रुपए मिल सकते हैं।

किसने किया शेयर?
कई ट्विटर और फेसबुक यूजर ने पोस्ट कर यही दावा किया है। एक यूजर ने लिखा कि यदि आपके किसी परिचित की कोरोना से मौत हुई है तो उनका बैंक स्टेटमेंट चेक करें। अगर बैंक स्टेटमेंट में अप्रैल 2019 से मार्च 2020 के बीच 12 रुपए प्रति माह या 330 रुपए प्रति माह की किश्त कटी है तो परिवार को सरकारी बीमा के जरिए 2 लाख रुपए की राशि मिलेगी। दावा है कि ये राशि ‘प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना’ (PMJJBY) या फिर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ( PMSBY) के तहत दी जाएगी। 

क्या है सच?
भास्कर हिंदी की टीम ने पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा गलत है। PMJJBY और PMSBY के तहत कोरोना से होने वाली मौत पर 2 लाख रुपए राशि मिलती है या नहीं इसकी पुष्टि के लिए हमने दोनों ही योजनाओं की ऑफिशियल वेबसाइट पर नियम और शर्तें चेक कीं। इनसे पता चला कि सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है। पड़ताल से स्पष्ट होता है कि वायरल हो रहे मैसेज में जिन 2 योजनाओं का जिक्र है उनमें से एक योजना में ही कोविड-19 से होने वाली मौत पर परिवार को बीमा राशि मिल सकती है, लेकिन उसमें भी कुछ शर्तें हैं। दूसरी योजना में कोरोना से होने वाली मौत पर क्लेम मिलने का कोई प्रावधान नहीं है।

निष्कर्ष : सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा गलत है। केंद्र सरकार की ऐसी कोई योजनाएं नहीं हैं। 

कमेंट करें
mhCBQ