क्या फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेसी को कतर पुलिस ने हिरासत में ले लिया है? जानें सच

Has football player Lionel Messi been taken into custody by the Qatar police? know the truth
क्या फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेसी को कतर पुलिस ने हिरासत में ले लिया है? जानें सच
फैक्ट चैक क्या फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेसी को कतर पुलिस ने हिरासत में ले लिया है? जानें सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कतर देश में 22वां फीफा वर्ल्ड कप खेला जा रहा है। 27 नवबंर को मैस्किको और अर्जेंटीना के बीच खेले गए मैच में अर्जेंटीना टीम के स्टार लियोनेल मेसी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को 2-0 से जीत दिलाई। मैच के बाद लियोनेल मेसी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। वायरल तस्वीर को देखकर आप भी धोखा खा सकते हैं। वायरल तस्वीर को पोस्ट करते हुए लोग कह रहे हैं कि, मेसी को यौन शोषण के आरोप में कतर पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।वायरल तस्वीर में मेसी पुलिस के जवानों के बीज घिरे नजर आ रहे हैं। मेसी के चेहरे पर एक पुलिस जवान की रायफल बहुत करीब है।

तस्वीर को एक फेसबुक यूजर ने पोस्ट करते हुए लिखा है , " ब्रेकिंग : कतर पुलिस ने अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनेल मेसी को यौन शोषण के आरोप में गिरफ्तार किया।"

पड़ताल - लियोलेन मेसी फुटबॉल जगत के प्रसिद्ध खिलाड़ी हैं अगर उनकी गिरफ्तारी हुई होती तो मीडिया इसे जरूर कवर करता इसलिए हमने वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए बहुत सी मीडिया वेबसाइटों को खंगाला लेकिन हमें मेसी की गिरफ्तारी सी जुड़ी कोई भी खबर नहीं मिली।

वायरल तस्वीर को जब हमने रिवर्स सर्च किया तो हमें ‘ Sports.yahoo.com’  की वेबसाइट पर एक खबर मिली। यह खबर 13 नवंबर 2012 को पब्लिश हुई थी। इसमें बताया गया है कि, मेसी जब सऊदी अरब के एयरपोर्ट पर उतरे थे तो फैंस की भीड़ बहुत ज्यादा थी। इसलिए वह पुलिस की सुरक्षा में थे। इसी तस्वीर अब को वायरल किया जा रहा है। 

इसके अलावा ‘Metro.co.uk’ की वेबसाइट की खबर में भी हमें ऐसी ही एक तस्वीर मिली। खबर के मुताबिक मेसी अपनी टीम अर्जेंटीना के साथ सऊदी अरब मैच खेलने गए थे। जब वह एयरपोर्ट से बाहर आने लगे पर थे तब ये तस्वीरें क्लिक की गई थीं। जिसमें वह पुलिस कर्मियों के बीच नजर आ रहे हैं। 

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर फुटबॉल खिलाड़ी मेसी की गिरफ्तारी वाली पोस्ट पूरी तरह फर्जी है। उनकी साल 2012 की सऊदी अरब दौरे की तस्वीरों को कतर का बताकर शेयर किया जा रहा है।
 

Created On :   2 Dec 2022 4:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story