क्या भारत सरकार ने भारतीय पासपोर्ट से राष्ट्रीयता का कॉलम हटा दिया है? जाने वायरल मैसेज का सच

Has the Indian government removed the column of nationality from the Indian passport?
क्या भारत सरकार ने भारतीय पासपोर्ट से राष्ट्रीयता का कॉलम हटा दिया है? जाने वायरल मैसेज का सच
फैक्ट चैक क्या भारत सरकार ने भारतीय पासपोर्ट से राष्ट्रीयता का कॉलम हटा दिया है? जाने वायरल मैसेज का सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर पासपोर्ट को लेकर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इस मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार ने भारतीय पासपोर्ट में बड़े परिवर्तन किए हैं। इसके बाद जितने भी लोग हैं जिनके पास पासपोर्ट हैं, उनको भी अपने पासपोर्ट में बदलाव करवाना होगा।

क्या है वायरल मैसेज में?

सोशल मीडिया पर एक व्हाटसएप मैसेज को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि, भारत सरकार पासपोर्ट से राष्ट्रीयता का कॉलम खत्म कर रही है। मैसेज में लिखा है, “मोदी गवर्मेंट ने पासपोर्ट से ‘राष्ट्रीयता भारतीय’ के कॉलम को निकालने का निर्णय लिया है। इसिलिए अपने पुराने पासपोर्ट को नष्ट न करें और संभाल कर रखें। ये मैसेज दूसरों तक भी जरुर पहुंचाएं।“

पीआईबी ने वायरल मैसेज को बताया फर्जी

पीआईबी ने वायरल मैसेज में किए गए दावे का फैक्ट चैक किया। पीआईबी ने अपने अधिकारिक ट्विटर अकाउंट से इस वायरल मैसेज के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि, एक व्हाटसएप मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार ने भारतीय पासपोर्ट से राष्ट्रीयता का कॉलम हटा दिया है। यहा दावा पूरी तरह से फर्जी है। भारत सरकार द्वारा पासपोर्ट से संबंधित ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है।

पीआईबी ने पड़ताल करके वायरल मैसेज को पूरी तरह से फर्जी बताया। अगर आपको भी इस तरह के कोई मैसेज मिलें तो उन पर बिल्कुल भी विश्वास न करें। साथ ही इस तरह की कोई भी संदिग्ध जानकारी आपके पास आए तो उसे पीआईबी के व्हाटसएप नंबर 8799711259 या फिर ऑफिशियल वेबसाइट socialmedia@pib.gov.in पर साझा जरुर करें। इसके अलावा ऐसे किसी भी वायरल मैसेज की सच्चाई जानने के लिए उसे पीआईबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर एक बार क्रॉस वैरिफाइड जरुर करें।
 

Created On :   1 July 2022 1:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story