क्या त्रिपुरा के मस्जिद से जिहाद का एलान हो रहा है? जाने इस वायरल वीडियो का सच

Is Jihad being declared from the mosque of Tripuri? Know the truth of this viral video
क्या त्रिपुरा के मस्जिद से जिहाद का एलान हो रहा है? जाने इस वायरल वीडियो का सच
फर्जी खबर क्या त्रिपुरा के मस्जिद से जिहाद का एलान हो रहा है? जाने इस वायरल वीडियो का सच
हाईलाइट
  • हमला हिंसा के बाद वीडियो में फर्जी जिहाद का ऐलान

डिजिटल डेस्क, त्रिपुरा। त्रिपुरा में कुछ दिनों से हिंसा का माहौल है, ऐसे में लोगों द्वारा कई तरह के हिंसा से जुड़े वीडियो शेयर किए जा रहे हैं। यह हिंसा बांग्लादेश में हिंदू समुदाय पर नवरात्रि के समय किए गए हिंसा के बाद देखने को आई है। बांग्लादेश के हिंसा के खिलाफ त्रिपुरा में 26 अक्टूबर के दिन पानीसागर इलाके में लोगों ने रैली निकाली थी जिस दौरान मुस्लिम समुदाय के कुछ मस्जिदों और दुकानों पर हमला किया गया था। 

इस घटना को देखते हुए सोशल मीडिया पर त्रिपुरा का बता कर एक वीडियो वायरल किया जा रहा है, एक फेसबुक यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा ‘लो भाई त्रिपुरा से पॉजिटिव खबर वहां के लोगों ने उनके जिंदा कोम होने का सबूत पेश किया। उठाना ख़ुद ही पड़ता है थका टूटा बदन अपना, कि जब तक साँस चलती है कोई कंधा नहीं देता..! त्रिपुरा ने किया जेहाद का ऐलान. जब मरना ही है तो लड़कर मरो डर कर नहीं टीम फय्युम खान राज्स्थान’। 

 

 

वीडियो में एक मस्जिद दिखाइ दे रहा है जहां से आवाज आ रही है "अल्लाह हू अकबर" की और इसके साथ ही जिहाद जैसा कुछ सुनाई दे रहा है। आगे के शब्द अरबी भाषा में बोले जा रहे हैं, जो साफ-साफ सुनाई नहीं दे रहे है। 

कहां का है वीडियो और क्या है सच्चाई?

वीडियो के फ्रेम को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने से हमें कुछ मीडिया रिपोर्टस देखने को मिले, इस वीडियो को एक साल पहले फरवरी महीने में दिल्ली दंगों से जोड़ कर लोगों ने ऐसे ही दावे के साथ शेयर किया था, इससे यह बात तो साफ हो जाती है कि विडियो अभी का नहीं है। आगे और सर्च करने पर हमें तुर्की के एक न्यूज वेबसाइट "Akit" की 7 फरवरी 2020 की एक मीडिया रिपोर्ट मिली जिसमें वीडियो सीरिया के एक शहर का बताया जा रहा है।

 

 

रिपोर्ट के मुताबिक इस वीडियो में लोगों को सरकार के खिलाफ जिहाद करने को कहा जा रहा है। वहां के एक पत्रकार हसन सिवरी द्वारा भी इस घटना पर एक ट्वीट किया गया था।

इन सब रिपोर्ट से यह बात साफ हो जाती है कि वीडियो हाल का नहीं है और ना ही इसका त्रिपुरा से कुछ लेना-देना है। वीडियो को एक भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

 
 

Created On :   6 Nov 2021 6:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story