क्या पैन कार्ड अपडेट न करवाने के चलते एसबीआई अपने खाता धारकों के अकाउंट बंद करने जा रहा है?  जानें सच

Is SBI going to close the accounts of its account holders due to non-updating of PAN card? learn the truth
क्या पैन कार्ड अपडेट न करवाने के चलते एसबीआई अपने खाता धारकों के अकाउंट बंद करने जा रहा है?  जानें सच
फैक्ट चैक क्या पैन कार्ड अपडेट न करवाने के चलते एसबीआई अपने खाता धारकों के अकाउंट बंद करने जा रहा है?  जानें सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर इन दिनों देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को लेकर एक मैसेज बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है। इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि एसबीआई अपने ग्राहकों को पैन कार्ड जल्द से जल्द अपडेट कर रहा है, अगर ऐसा नहीं किया गया तो बैंक अपने ग्राहकों के खाते को बंद कर देगा। भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने इस वायरल मैसेज का फैक्ट चेक किया है। 

पीआईबी ने मैसेज को बताया फर्जी

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो यानी पीआईबी ने वायरल मैसेज का फैक्ट चेक कर इसकी सही जानकारी लोगों तक पहुंचाई है। पीआईबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए बताया कि, पिछले कुछ दिनों से एसबीआई के नाम से एक मैसेज वायरल हो रहा है। इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि अगर आपने समय रहते अपने बैंक खाते में पैन नंबर को अपडेट नहीं कराया तो बैंक आपके खाते को ब्लॉक कर देगा। इसके साथ ही इस मैसेज में एक लिंक भी दी जा रही है, जिसके जरिए ग्राहक पैन को अपडेट भी कर सकते हैं। अगर आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज आया है तो उसपर बिल्कुल भी विश्वास न करें। यह एक फर्जी मैसेज है। ऐसा कोई मैसेज एसबीआई की तरफ से नहीं किया जा रहा है। ऐसे मैसेज के जाल में फंसकर अपनी बैंकिंग डिटेल और जानकारी साझा न करें। इस तरह के मैसेज के लिए आप एसबीआई की लिंक report.phishing@sbi.co.in पर रिपोर्ट करें या फिर टोल फ्री नंबर 1930 पर कॉल करके शिकायत करें और सही जानकारी प्राप्त करें। 

इस तरह के मैसेजों पर न करें विश्वास

अगर आपको भी इस तरह के कोई मैसेज मिलें तो उन पर बिल्कुल भी विश्वास न करें। साथ ही इस तरह की कोई भी संदिग्ध जानकारी आपके पास आए तो उसे पीआईबी के व्हाटसएप नंबर 8799711259 या फिर ऑफिशियल वेबसाइट socialmedia@pib.gov.in पर साझा जरुर करें। इसके अलावा ऐसे किसी भी वायरल मैसेज की सच्चाई जानने के लिए उसे पीआईबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर एक बार क्रॉस वैरिफाइड जरुर करें।  

Created On :   18 Oct 2022 5:43 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story