क्या केंद्र सरकार पीएम लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 18 साल से कम उम्र की सभी लड़कियों को 1 लाख 80 हजार रूपये देने जा रही है?

Is the central government going to give 1 lakh 80 thousand rupees to all the girls below 18 years of age under PM Ladli Laxmi Yojana?
क्या केंद्र सरकार पीएम लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 18 साल से कम उम्र की सभी लड़कियों को 1 लाख 80 हजार रूपये देने जा रही है?
फैक्ट चेक क्या केंद्र सरकार पीएम लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 18 साल से कम उम्र की सभी लड़कियों को 1 लाख 80 हजार रूपये देने जा रही है?

डिजिटल डेस्क, भोपाल। केंद्र द्वारा देश के बेरोजगार, वृद्धों और महिलाओं के हित के  लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं के बारे में सरकार द्वारा सोशल मीडिया के जरिए भी लोगों को जानकारियां दी जाती हैं। इस बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि देश की सभी 18 साल कम उम्र की लड़कियों को सरकार द्वारा 1 लाख 80 हजार रुपये दिए जाएंगे। यह रकम सरकार लड़कियों के खाते में सीधे जमा करेगी। 

क्या है वायरल पोस्ट

दरअसल, गवर्मेंट ज्ञान के नाम से एक यूट्यूब चैनल पर तीन महिने पहले अपलोड किया गया एक वीडियो फिलहाल तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दावा किया गया है कि भारत सरकार 18 साल से कम उम्र की लड़कियों के बैंक अकाउंट में सीधे सालाना 1 लाख 80 हजार रूपये ट्रांसफर करेगी। बता दें कि इस वीडियो को अब तक 25 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं। वीडियो के वायरल होने के बाद कई लोग इसकी प्रमाणिकता को लेकर असमंजस में हैं। 

पीआईबी ने बताई सच्चाई

वायरल वीडियो की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी यानी प्रेस ब्यूरो ऑफ इंफॉर्मेशन ने इसका फैक्ट चेक किया है। पीआईबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से वायरल वीडियो के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि गवर्मेंट ज्ञान नाम के यूट्यूब चैनल के एक वीडियो में दावा किया गया है कि प्रधानमंत्री लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 18 वर्ष से कम उम्र की सभी लड़कियों को सीधे खाते में 1 लाख 80 हजार रूपये मिलेंगे। पीआईबी ने मुताबिक यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। केंद्र सरकार की तरफ से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।  
 

Created On :   30 April 2023 1:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story