फैक्ट चैक: क्या महिला स्वरोजगार योजना के तहत सरकार महिलाओं के खाते में 1 लाख रुपये डाल रही है? जाने सच

August 11th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक यूट्यूब वीडियो का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इस वीडियो में महिला स्वरोजगार स्कीम के बारे जानकारी दी जा रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र की मोदी सरकार महिला स्वरोजगार योजना के अंतर्गत महिलाओं के खाते में 1 लाख रुपये ट्रांसफर कर रही है। वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर कई यूजर्स द्वारा तेजी से शेयर किया जा रहा है।    

पीआईबी ने किया फैक्ट चैक

भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने वायरल मैसेज के बारे में जानकारी एकत्रित करने के लिए इसका फैक्ट चैक किया है। पीआईबी ने अपने फैक्ट चैक में पाया कि मैसेज में किया जा रहा पूरी तरह से फर्जी है। एजेंसी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से इसके बारे में जानकारी दी। अपने ट्वीट में पीआईबी ने बताया कि, 'एक यूट्यूब वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार महिला स्वरोजगार योजना के तहत सभी महिलाओं को उनके बैंक खाते में 1 लाख रुपए दे रही है.यह दावा फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा महिला स्वरोजगार जैसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है.' साथ ही पीआईबी ने ऐसी मैसेजों के प्रति सजग रहने की अपील लोगों से की। 

इस तरह के मैसेजों पर न करें विश्वास

अगर आपको भी इस तरह के कोई मैसेज मिलें तो उन पर बिल्कुल भी विश्वास न करें। साथ ही इस तरह की कोई भी संदिग्ध जानकारी आपके पास आए तो उसे पीआईबी के व्हाटसएप नंबर 8799711259 या फिर ऑफिशियल वेबसाइट socialmedia@pib.gov.in पर साझा जरुर करें। इसके अलावा ऐसे किसी भी वायरल मैसेज की सच्चाई जानने के लिए उसे पीआईबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर एक बार क्रॉस वैरिफाइड जरुर करें।