फैक्ट चैक: क्या गणपति की मूर्तियां तोड़ती हुई मुस्लिम महिला का वीडियो, केरल का है?  जाने वायरल वीडियो का सच

July 27th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में एक मुस्लिम महिला गणपति की मूर्ति तोड़ते हुए नजर आ रही है। वीडियो किसी स्टोर का लग रहा है जहां रैक्स में गणपति की कई मूर्तियां रखी दिख रही हैं। इन मूर्तियों के पास दो मुस्लिम महिलाएं खड़ी हैं, इनमें से एक महिला गणपति की मूर्तियों को एक के बाद जमीन पर पटककर तोड़ने लगती है। महिला किसी विदेशी भाषा में कुछ कहते हुए भी नजर आ रही है। वीडियो में इन महिलाओं के पास एक पुरुष भी खड़ा हुआ दिख रहा है जो देखने में स्टोर का वर्कर लग रहा है। 

सोशल मीडिया पर इस वीडियो को शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि यह वीडियो केरल में घटित हुई हालिया घटना का है।

सोशल मीडिया पलेटफॉर्म ट्विटर पर वायरल वीडियो को पोस्ट करते हुए एक यूजर ने लिखा,  “केरल के इस विडियो को देखें और इसे जितना हो सके उतना फॉरवर्ड करें। अगर आप आज चुप रहते हैं तो हमें नुकसान होगा। क्योंकि 6 महीने के बाद इसे आगे बढ़ाने  का कोई फायदा नहीं होगा। उँगलियाँ घुमाएँ और इसे आगे बढ़ाएँ”।

पड़ताल - हमने इस वायरल वीडियो का फैक्ट चैक करने के लिए इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। कीवर्ड की सहायता जब हमने सर्च किया तो हमें द वीक की एक रिपोर्ट मिली। 17 अगस्त 2020 की इस रिपोर्ट में बताया गया कि, यह घटना बहरीन की राजधानी मनामा के जुफैर जिले की है। यहां के स्टोर में रखी गणपति की मूर्तियों को एक मुस्लिम महिला ने यह कहते हुए तोड़ दिया था कि बहरीन एक मु्स्लिम देश है यहां दूसरे धर्मों के भगवानों की पूजा नहीं होनी चाहिए। खबर के मुताबिक मुस्लिम महिला की उम्र 54 वर्ष थी। 

बहरीन की सरकार ने की थी मामले की निंदा

इस घटना की निंदा बहरीन की मिनिस्ट्री ऑफ इंटीरियर ने समेत वहां के कई नेताओं ने की थी। मिनिस्ट्री ऑफ इंटीरियर ने इस घटना के बारे में ट्वीट कर बताया था कि वीडियो में दिख रही महिला के खिलाफ कानूनी कार्यवाई की गई है।

 

इस मामले की निंदा बहरीन के पूर्व विदेश मंत्री अहमद अल खलीफा ने भी की थी। बहरीन सरकार द्वारा इस मामले में की गई कार्यवाई को लेकर भारत दूतावास ने सरकार की तारीफ भी गई थी। 

इस पड़ताल से साफ है कि मुस्लिम महिला के द्वारा गणपति की मूर्ति तोड़ने वाली घटना बहरीन की है जो 2020 में घटित हुई। इसे गलत दावे के साथ केरल में हाल में घटी बताकर शेयर किया जा रहा है। 

खबरें और भी हैं...