फैक्ट चैक: जानिए क्या है पठान मूवी का ट्रेलर देखते हुए नरेंद्र मोदी के वायरल हो रहे वीडियो की  सच्चाई?

January 19th, 2023

डिजिटल डेस्क, भोपाल। पठान मूवी को लेकर देश कई इलाकों में विराध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। हिंदूवादी संगठनों का कहना है कि फिल्म के एक गाने में उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई गई है। इस बीच पीएम मोदी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान की मचअवेटेड फिल्म पठान का ट्रेलर देखा। वीडियो में पीएम मोदी अपने सामने लगी टीवी स्क्रीन पर पठान मूवी को देखकर ताली बजाते नजर आ रहे हैं। वीडियो में एएनआई का लोगो भी लगा हुआ नजर आ रहा है। 

वीडियो को यूजर्स सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर कर रहे हैं। एक फेसबुक यूजर ने लिखा, “प्रधानमंत्री #नरेंद्रमोदीजी जे ने देखा #पठान फ़िल्म का ट्रेलर साथ ही कहा कि नेता हो या अभिनेता हम सब दिन रात काम करके एक अच्छी चीज बनाते है उस पर इस प्रकार की टिप्पणी करना ठीक नही है।” 

पड़ताल - वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। इसके लिए सबसे पहले हमने एएनआई के टविटर हैंडल को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें एएनआई के ट्विटर अकाउंट पर वायरल वीडियो मिला। ट्वीट देखने के बाद पता चला कि 22 जुलाई 2019 को शेयर किया गया यह वीडियो तब का है जब पीएम मोदी चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग का लाइव टेलीकास्ट देख रहे थे।

और खोजने पर यह वीडियो हमें दूरदर्शन के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर भी मिला। जिसमें लिखा था, ”पीएम मोदी चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग का लाइव टेलीकास्ट देखते हुए।”

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि शाहरूख खान की आने वाली फिल्म पठान का ट्रेलर देखते हुए पीएम मोदी का वायरल हो रहा वीडियो फर्जी है, जिसे भ्रम फैलाने के उद्देश्य से वायरल किया जा रहा है। असल में यह वीडियो उस वीडियो का है जब पीएम मोदी चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग देख रहे थे। 

खबरें और भी हैं...