दिल्ली एमसीडी चुनाव में बांटी गई शराब, इस दावे के जमकर शेयर किया जा रहा वीडियो, जानिए क्या है सच

Liquor distributed in Delhi MCD elections, this video is being widely shared, know what is the truth
दिल्ली एमसीडी चुनाव में बांटी गई शराब, इस दावे के जमकर शेयर किया जा रहा वीडियो, जानिए क्या है सच
फैक्ट चैक दिल्ली एमसीडी चुनाव में बांटी गई शराब, इस दावे के जमकर शेयर किया जा रहा वीडियो, जानिए क्या है सच

डिजिटल डेस्क दिल्ली। दिल्ली एमसीडी चुनाव के बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में भाजपा के चुनाव चिन्ह, टोपी और गले में दुपट्टा पहना एक व्यक्ति शराब बांटते हुए नजर आ रहा है। वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि वीडियो दिल्ली एमसीडी चुनाव के पहले नवादा वार्ड का है, जिसमें भाजपा के लोग शराब को बांटते हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो को फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटर्फाम पर शेयर किया जा रहा है। जो अब तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो को तरह-तरह के दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।  

फेसबुक पेज ‘Coverage India’ ने 4 दिसबंर को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, "यही कारण है कि केजरीवाल को शराब घोटाला करना पड़ता है। दिल्ली एमसीडी चुनाव से पहले नवादा वार्ड 114 में भाजपा की ओर से कार्यकर्ताओं को पेट भर कर शराब पिलाई जा रही है।" बता दें कि फेसबुक पेज को करीब 46 हजार लोग फोलो करते हैं। इस पेज को 14 जनवरी 2016 को बनाया गया था।

इसी तरह ट्विटर पर भी वायरल वीडियो को शेयर किया गया। यूजर ने इसमें लिखा, "नवादा वार्ड 144 में भापजा की शानदार रैली चल रही है। आराम से, धक्का मुक्की मत करो। सबको मिलेगा। बहुत शराब है भाजपा के पास।" 

 पड़ताल 

वायरल दावे की जब हमने पड़ताल की तो हमें यह पता चला कि वीडियो पहले से ही इंटरनेट पर मौजूद है। वायरल वीडियो को कई बार विभिन्न प्रकार के दावों के साथ वायरल किया जा चुका है। जब हमने की-वर्ड की मदद से वायरल वीडियो को सर्च किया तो हमें यह TEN NEWS INDIA  नामक यू-ट्यूब चैनल पर मिला । वीडियो 22 दिसबंर 2021 का है इसमें वीडियो को हरिद्वार में आयोजित जेपी नड्डा की रैली का बताया गया है। इसके आलवा हमें इंडिया टुडे ग्रुप के ""यूपी तक"" यू-ट्यूब चैनल पर भी यह वायरल वीडियो मिला। वीडियो को  21 दिसबंर 2021 को अपलोड किया गया था। इससे साफ है कि वायरल वीडियो दिल्ली एमसीडी के चुनाव 2022 से सम्बन्धित नहीं है। हालांकि हम यह दावा नहीं करते कि वायरल वीडियो कहां का और किस समय का है।

लेकिन हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल वीडियो को। दिल्ली के नवादा वार्ड में शराब बांटने की बात भी फर्जी है। वायरल वीडियो एक साल पुराना है , जोँ पहले भी क्या दिल्ली एमसीडी चुनाव में शराब बांटी गई, जाने वायरल वीडियो का सच ?

                                                                                         

डिजिटल डेस्क। दिल्ली एमसीडी चुनाव के दौरान शराब बांटने का एक वीडियो वायरल है जिसमें भाजपा के चुनान चिन्ह, टोपी और गले में दुपट्टा पहने हुए एक व्यक्ति शराब बांटते हुए नजर आ रहा है। वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो दिल्ली एमसीडी चुनाव के पहले नवादा वार्ड का है, जिसमें भापजा के लोग शराब को बांटते हुए नजर आ रहे है। यह वीडियो फेसबुक, और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटर्फाम पर वायरल हो रहा है।

वायरल वीडियो 

फेसबुक पेज ‘Coverage India’ ने 4 दिसबंर को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है , "यही कारण है कि केजरीवाल को शराब घोटाला करना पड़ता है। दिल्ली एमसीडी चुनाव से पहले नवादा वार्ड 114 में भाजपा की ओर से कार्यकर्ताओं को पेट भर कर शराब पिलाई जा रही है।" बता दें कि फेसबुक पेज को करीब 46 हजार लोग फोलो करते हैं। इस पेज को 14 जनवरी 2016 को बनाया गया था।
इसी तरह ट्विटर पर भी वायरल वीडियो को शेयर किया गया इसमें लिखा है, "नवादा वार्ड 144 में भापजा की शानदार रैली चल रही है। आराम से, धक्का मुक्की मत करो। सबको मिलेगा। बहुत शराब है भापजा के पास।" सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स भी इस वीडियो को शेयर कर रहे हैं।

वायरल दावे की पड़ताल

वायरल दावे की जब हमने पड़ताल की तो हमें यह वीडियो पहले से इंटरनेट पर मौजूद मिला। वायरल वीडियो को कई बार विभिन्न प्रकार के दावों के साथ वायरल किया जा चुका है। जब हमने की वर्ड की मदद से वायरल वीडियो की जांच की तो हमें TEN NEWS INDIA  नामक यू-ट्यूब चैनल पर यह वीडियो मिला। वीडियो 22 दिसबंर 2021 का है इसमें वीडियो को हरिद्वार में आयोजित जेपी नड्डा की रैली का बताया गया है। इसके आलवा हमें इंडिया टुडे ग्रुप के ""यूपी तक"" यू-ट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो मिला जो कि 21 दिसबंर 2021 को अपलोड किया गया था। इससे यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो दिल्ली एमसीडी के चुनाव 2022 से सम्बन्धित नहीं है। हालांकि हम यह दावा नहीं करते कि वायरल वीडियो कहा और किस वक्त का है।

वायरल वीडियो में किए गए तमाम दावे झूठे है । दिल्ली के नवादा वार्ड में शराब बांटने की बात भी फर्जी है। वायरल वीडियो एक साल पुराना है, जो कई बार पहले भी वायरल किया जा चुका है। एक बार तो इस वीडियो को तेलंगाना में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से जोड़कर भी वायरल किया जा चुका है।


    

Created On :   5 Dec 2022 3:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story