दैनिक भास्कर हिंदी: बढ़ती तेल कीमतों से परेशान हरियाणा में युवक ने पेट्रोल पंप में लगाई आग, जानें इस वीडियो का सच

July 15th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में पेट्रोल डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों ने आमजन की जेब पर भार बढ़ाने के साथ ही बजट भी बिगाड़ दिया है। इसको लेकर लोगों में गुस्सा और विरोध प्रदर्शन की खबरें आए दिन सामने आ रही हैं। लेकिन हाल ही में सोशल मीडिया पर एक हैरान कर देने वाला वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें दिखाया जा रहा है कि पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से तंग आकर एक मोटरसाइकिल सवार युवक ने पेट्रोल पंप में आग लगा दी। ऐसे में यहां जान मान की हानि भी हो सकती थी। 

इस वीडियो को अलग- अलग लोगों द्वारा विभिन्न कमेंट द्वारा शेयर किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि यह वीडियो हरियाणा का है। यह वीडियो कितना सच है और क्या बाकई में ऐसा हुआ है। आइए जानते हैं फेक न्यूज की पड़ताल से गुजरे इस वीडियो का सच...

क्या है वीडियो में
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में एक शख्स पेट्रोल पंप पर आग लगाता नजर आ रहा है। वीडियो को फेसबुक पर शेयर किया जा रहा है और इसके साथ ही लिखा जा रहा है “हरियाणा में पेट्रोल पम्प फूंक कर फरार... तेल की बढ़ती कीमत से था परेशान।”

कहां का है वीडियो 
इस वायरल वीडियो की पड़ताल जब भास्कर हिन्दी टीम ने की, तो पता चला कि यह वीडियो करमान प्रांत में स्थित रफसंजन नाम के शहर का है जो की भारत में नहीं बल्कि ईरान में है। इस वीडियो को लोगों द्वारा फेसबुक और यूट्यूब पर शेयर किया जा रहा है। पोस्ट में दिए गए कमेंट में कहा जा रहा है कि यह घटना हरियाणा में हुई है। 

फेक न्यूज पड़ताल में पता चला की हाल-फिलहाल में हरियाणा में ऐसी कोई भी घटना नहीं हुई है। इस वीडियो को जानबूझ कर फ्लिप कर दिया गया है ताकी यह आसानी से पहचान में ना आ सके। क्योंकि इस वीडियो को रिवर्स सर्च करने पर पता चलता है कि ऐसे कुछ वीडियो में बाईं तरफ पेट्रोल पंप की मशीन स्थित है जो सोशल मिडिया पर मौजूद है।

क्यों लगाई थी आग ?
इस वीडियो से ली गई एक तस्वीर का इस्तेमाल ‘यंग जर्नलिस्ट्स क्लब’ द्वारा किया गया है, यह ईरान के यंग जर्नलिस्ट्स का एक समूह है। यंग जर्नलिस्ट्स क्लब के द्वारा इस तस्वीर को 16 जून 2021 को अपलोड किया गया था और बताया गया था कि यह 10 जून की घटना है जो रफसंजन नाम के शहर घटित हुई है। मोटरसाइकिल सवार युवक की स्टेशन संचालक से किसी बात पर तनातनी हो गई जिसके बाद उसने इस वारदात को अंजाम दिया और वहां से भाग निकला।