2015 में दिए गये मुलायम के बयान को किया जा रहा है वायरल, यहां जाने बयान का सच

Mulayams statement given in 2015 is being viral, know the truth of the statement here
2015 में दिए गये मुलायम के बयान को किया जा रहा है वायरल, यहां जाने बयान का सच
फर्जी खबर 2015 में दिए गये मुलायम के बयान को किया जा रहा है वायरल, यहां जाने बयान का सच

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली।  सोशल मीडिया में आए दिन किसी न किसी सेलिब्रिटी और नेताओं के विडियो या फिर फोटो वायरल होते रहते हैं। कई वीडियो सच होते हैं तो वहीं कई विडियो या फोटो के माध्यम से झूठ फैलाने का काम किया जाता है। हाल ही में मुलायम सिंह यादव की एक फोटो स्क्रीनशॉट के रूप में वायरल की जा रही है। बता दें यूपी में जल्द ही चुनाव का ऐलान हो सकता है वायरल स्क्रीनशॉट्स में मुलायम सिंह यादव की फोटो के साथ ब्रेकिंग न्यूज भी लिखी हुई है, ‘मुझे बीजेपी सत्ता में आती दिख रही है’. साथ ही दूसरे स्क्रीनशॉट में हेडलाइन में लिखा गया है ‘राष्ट्रवाद, सीमा और भाषा पर बीजेपी-सपा की विचारधारा एक’.

दरअसल हाल ही में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की पोती की रिसेप्शन पार्टी में समाजवादी पार्टी के संस्थापक, यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव और संघ प्रमुख मोहन भागवत की मुलाकात हुई। इस मुलाकात के तस्वीर भी काफी वायरल हुई थी। कुछ लोगों का कहना हैं कि यह आम मुलाकात नहीं थी। इसी मुलाकात से जोड़ते हुये सोशल मीडिया पर  दो न्यूज स्क्रीनशॉट्स वायरल हो रहे हैं लोग इस स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिख रहे हैं कि मुलायम सिंह शुरू से ही संघ और बीजेपी से मिले हुए हैं तभी तो मुलायम सिंह आने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को जीत मिलने की बात कर रहे हैं। साथ ही कुछ यूजर इन स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुये लिख रहे हैं मोहन भागवत से मिलने के बाद से ही मुलायम सिंह को लगने लगा है कि बीजेपी सरकार बना रही है।

 

 

आपको बता दें जब हमने ट्वीटर पर वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने की कोशिश की तो कुछ अलग ही तथ्य देखने को मिले।  इस स्क्रीनशॉट को जानने के लिए कीवर्ड के सर्च कर हमने पाया कि यह स्क्रीनशॉट एक विडियो का है। जिस विडियो को कई लोगों ने 2017 में फेसबुक पर शेयर किया था।

हमने और सच जानने की कोशिश की तो पता चला कि यह विडियो ‘समाचार प्लस’ न्यूज चैनल मे  12 अक्टूबर, 2015 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो में मुलायम सिंह यादव बिहार चुनाव के संबंधमें दिए गये  बयान के बारे में बताया गया है. उन्होनें उस समय कहा था कि बिहार की सरकारों ने बिहार का विकास नहीं किया. साथ ही, ये भी कहा था कि उन्हें बीजेपी सत्ता में आती दिखाई दे रही है और वहां के लोग बिहार में परिवर्तन चाहते है।

इसके साथ ही वायरल स्क्रीनशॉट्स में साफ देखा जा सकता है कि स्क्रीनशॉट्स में चैनल का लोगो या खबर की तारीख जैसी कोई भी जानकारियां नहीं है इन्हें जानबूझकर हटा दिया गया है और इसे भ्रम फैलाने के उद्देश्य से वायरल किया जा रहा है। हमारी पडताल में यह वायरल स्क्रीनशॉट फेक साबित हुआ ।  

 

Created On :   25 Dec 2021 1:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story