दैनिक भास्कर हिंदी: Fake News: फिल्म का सीन 26/11 के शहीद तुकाराम ओम्बले की फोटो बताकर वायरल

November 28th, 2019

डिजिटल डेस्क। मुंबई में 26/11 हमले को देश कभी नहीं भूल सकता। सिर्फ एक आतंकी अजमल कसाब को जिंदा पकड़ा था। उसे पकड़ने वाले मुंबई पुलिस के एएसआई तुकाराम ओम्बले शहीद हो गए। तुकाराम के शहादत पर सोशल मीडिया पर अब कई पोस्ट शेयर हो रहे हैं। एक तरफ खून से लथपथ पुलिसकर्मी और दूसरी तरफ तुकाराम ओम्बले की हंसती हुई तस्वीर है। 

ट्विटर पर इस पोस्ट को कर्नाटक से भाजपा सांसद शोभा करंदलाजे ने शेयर किया है। उन्होंने लिखा है कि 26/11 के हीरो को याद करने के लिए    कुल पल निकालिए। इन्होंने अजमल कसाब की AK47 से 40 से अधिक राउंड गोलियां खाई, लेकिन उसे जिंदा पकड़ लिया। हम आपको सलाम करते हैं श्री तुकाराम ओम्बले जी। इनके ट्विट को पांच हजार से ज्यादा लोग रिट्वीट कर चुके हैं। 

 

यहां तक की फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन ने भी ट्विटर पर इसे सच मानकर शेयर किया है। 

 

क्या है सच ?
भास्कर हिंदी टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि किया जा रहा दावा गलत है। तस्वीर में दिख रहे खून से लथपथ पुलिसकर्मी एक फिल्म अभिनेता है। पड़ताल में हमें फिल्म 'द अटैक्स ऑफ 26/11' के एक सीन का वीडियो मिला। वहीं सीन था जिसमें कसाब को पुलिस पकड़ने की कोशिश करती है। 

 

यह साफ है कि जिस फोटो को 26/11 आतंकी हमले में शहीद हुए तुकाराम ओम्बले की बताकर शेयर किया जा रहा है वह फिल्म के सीन का स्क्रीनशॉट है।