Fake News: पालघर में साधुओं की मौत के बाद प्रदर्शन की धमकी? जानें क्या है सच

Palghar mob lynching sadhus rally video viral fake news
Fake News: पालघर में साधुओं की मौत के बाद प्रदर्शन की धमकी? जानें क्या है सच
Fake News: पालघर में साधुओं की मौत के बाद प्रदर्शन की धमकी? जानें क्या है सच

डिजिटल डेस्क। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडिया काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में सड़क पर बड़ी संख्या में साधु दिख रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि महाराष्ट्र के जूना अखाड़ा साधुओं ने चेतावनी दी है कि अगर पालघर में हुई घटना पर जल्द न्याय नहीं हुआ तो महाराष्ट्र में इसके खिलाफ बड़ा प्रदर्शन होगा। गौरतलब है कि 16 अप्रैल को महाराष्ट्र के पालघर में दो साधुओं और उनके ड्राइवर की पीट-पीटकर हत्याकर दी गई। इस मामले में 110 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं दो पुलिसकर्मी को सस्पेंड कर दिया गया है।

किसने किया शेयर?
ट्विटर पर वीडियो को गुंजन कश्यप ने शेयर किया है। पोस्ट में कैप्शन है कि महाराष्ट्र सरकार क्या यह तूफान रोक पाएगी? मैं मांग करती हूं जल्द से जल्द पालघर कांड पर इंसाफ हो, नहीं तो जूना अखाड़े ने लॉकडाउन के बाद महाराष्ट्र में प्रदर्शन की चेतावनी दी है।

क्या है सच?
भास्कर हिंदी टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। 7 मार्च 2019 को वीडियो एवीएटर अनिल चोपड़ा ने ट्विटर पर शेयर किया था। पोस्ट पर कैप्शन है कि दुनिया का सबसे बड़ा चमत्कार है। शांति से भरपूर और मानवता के लिए इकट्ठा हुए लोग। भारत की भव्य सभ्यता कुंभ 2019। ट्वीट के अनुसार वीडियो 2019 के कुंभ मेले का है।

निष्कर्ष: यह साफ है कि बड़ी संख्या में दिख रहे वीडियो एक साल पुराना है। इसका पालघर में हुई मॉबलिंचिंग से कोई लेना-देना नहीं है।

Created On :   24 April 2020 3:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story