नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की बताकर शेयर की गई दक्षिण कोरिया और चीन की तस्वीरें 

Photos from South Korea and China shared as Noida International Airport
नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की बताकर शेयर की गई दक्षिण कोरिया और चीन की तस्वीरें 
फर्जी खबर नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की बताकर शेयर की गई दक्षिण कोरिया और चीन की तस्वीरें 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 2022 के उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव के लिए, भाजपा सरकार अभी से कमर कसती दिखाई दे रही है, सरकार ने राज्य में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया है। 25 नवंबर को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गौतम बौद्ध नगर जिले में जेवर के पास नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखी है।
भाजपा सरकार से जुड़े सोशल मीडिया अकाउंट और कई भाजपा नेताओं ने नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की तस्वीरें और वीडियो साझा कर बताया की भविष्य में हवाई अड्डा कुछ ऐसा दिखेगा। इन तस्वीरों और वीडियों की मदद से यूपी की सराहना की गई है।
माई गवर्नमेंट के हिंदी ट्विटर अकाउंट द्वारा 24 नवंबर के दिन एक वीडियो शेयर किया गया था, जिसे अब हटा दिया गया है। इस वीडियो को भारत सरकार में शामिल कई अहम अकाउंट द्वारा शेयर किया गया था।

कहां की है यह तस्वीर
वायरल हो रहे तस्वीर को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से कुछ रिपोर्ट सामने आती हैं। बता दें कि यह तस्वीर दक्षिण कोरिया के इंचियोन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 का दृश्य है।
इंचियोन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की तस्वीर को दक्षिण कोरियाई स्थित अंग्रेजी भाषा के राष्ट्रीय समाचार पत्र दैनिक कोरिया जोओंगअंग डेली के 2017 की रिपोर्ट में प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी 2018 में इंचियोन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक नया टर्मिनल खोलने की योजना शीतकालीन ओलंपिक से तीन सप्ताह पहले हवाई अड्डे के संचालक द्वारा बनाई गई थी।

चीन की है दूसरी तस्वीर
तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने के तुरंत बाद ही कई मिडिया रिपोर्टस सामने आए। तस्वीर चीन के बीजिंग में स्थित दाक्सिंग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की है।

इन सब से यह बात साफ हो जीती है की शेयर की गई तस्वीर दक्षिण कोरिया और चीन के हवाई अड्डों की हैं। तस्वीरों को भारत के उत्तर प्रदेश का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 
 

Created On :   1 Dec 2021 8:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story