फेक न्यूज: राकेश टिकैत ने मीडिया को दी धमकी! जानें वायरल वीडियो का सच 

September 30th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। किसान आंदोलन की देशव्यापी हड़ताल के बाद इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दावा किया जा रहा हैं कि, किसान नेता राकेश टिकैत ने मीडिया पर निशाना साधा है। “राकेश टिकैत ने कहा कि अगला टारगेट मीडिया हाउस हैं। 

12 सेकंड के वीडियो में लग रहा है कि राकेश टिकैत मीडिया को धमकी दे रहे हैं। इस वीडियो को कई सारे न्यूज़ चैनल ने अपनी रिपोर्ट में यूज किया है। साथ ही यह दावा किया हे कि, राकेश टिकैत मीडिया को धमकी दे रहे हैं। क्या है इस वीडियो की सच्चाई, आइए जानते हैं...

क्या है वायरल वी़डियो का सच? 
वायरल वीडियो की जांच के दौरान यह पता चला कि वीडियो में बोलने वाले शख्स़ तो राकेश टिकैत ही हैं, लेकिन वीडियो के आगे और पीछे के शब्दों को हटा दिया गया है। जब राकेश टिकैत का पूरा बयान देखा गया तब पता चला कि उन्होंने असल में क्या कहा था।

अफगानिस्तान में ईसाईयों को नायलॉन की थैलियों में बंद किया, जानिए क्या है इस वायरल वीडियो की सच्चाई ?  

ये है असलियत
राकेश टिकैत ने 28 सितम्बर को मीडिया से बातचीत के दौरान जो बयान दिया, उसमें कहा “मेन तो दिल्ली की सरकार है जिसने कानून बनाकर आधा देश ही बेच दिया। उस पर भी ध्यान दो, सरकार ने मंडिया बेच दी मध्य प्रदेश की, छत्तीसगढ़ भी अछूता नहीं रहेगा। अब तो यह है कि सब लोग साथ दो, वरना अगला टारगेट मीडिया हाउस ही है। आपको बचना है तो साथ दे दो नहीं तो आप भी गए”।

भारतीय किसान यूनियन ने राकेश टिकैत के बयान का पूरा वीडियो साझा किया है। वहीं राकेश टिकैत के मीडिया पर्सन ने बताया कि राकेश टिकैत का उस बयान से मतलब था कि जिस प्रकार सरकार ने खेती और किसानी पर कब्ज़ा कर लिया है ठीक वैसे ही सरकार का अगला टारगेट मीडिया है, जो सरकार आपको बोलेगी वही लिखना होगा। उन्होंने यह भी बताया कि वीडियो एक दिन पहले का है जिसका क्लिप काट कर शेयर किया जा रहा है। 

हैदराबाद बलात्कार मामले में सजा का वायरल हो रहा वीडियो, जानें क्या है सच्चाई

निष्कर्श 
अगर देखा जाए तो कई सारे न्यूज़ चैनल ने राकेश टिकैत की वीडियो से एक छोटा-सा हिस्सा उठाकर गलत दावे के साथ शेयर किया था। राकेश टिकैत ने मीडिया को धमकी नहीं दी थी। वायरल वीडियो गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।