इंडियन आर्मी की जानलेवा ट्रेनिंग बताकर शेयर किया जा रहा वीडियो है झूठा, जानिए वायरल वीडियो का पूरा सच

The video being shared as the deadly training of the Indian Army is false, know the truth of the viral video
इंडियन आर्मी की जानलेवा ट्रेनिंग बताकर शेयर किया जा रहा वीडियो है झूठा, जानिए वायरल वीडियो का पूरा सच
फैक्ट चेक इंडियन आर्मी की जानलेवा ट्रेनिंग बताकर शेयर किया जा रहा वीडियो है झूठा, जानिए वायरल वीडियो का पूरा सच

डिजिटल डेस्क, मुंबई। दुनिया भर में सभी देश अपनी सेनाओं को ऐसी स्पेशल ट्रेनिंग देते हैं जिन्हें देखकर आम लोग हैरान रह जाते हैं। ऐसे ही इंडियन आर्मी की ट्रेनिंग के भी कई वीडियोज सोशल मीडिया पर खूब वायरल होते हैं। इसी कड़ी में इन दिनों एक ऐसी ही खतरनाक आर्मी ट्रेनिंग का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये इंडियन आर्मी के जवान हैं। 

इंडियन आर्मी का वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में कुछ जवान कीचड़ के भरे ट्रैक पर रेंगते हुए आगे बढ़ते दिखाई दे रहे हैं। इन रेंगते हुए जवानों पर पीछे से मचान पर खड़े दो लोग लगातार गोलियां बरसा रहे हैं। इसके साथ ही इस वीडियो में लिखा है "एक हाथ में जिंदगी, एक हाथ में मौत।" इस वायरल वीडियो को "इंडियन आर्मी स्वैग" नाम के अकाउंट से इंस्टाग्राम पर शेयर किया गया है।

इस वीडियो के कैप्शन में भी लिखा था, "इंडियन आर्मी स्वैग।" इस वायरल वीडियो की जांच करने पर हमने पाया कि यह वीडियो इंडियन आर्मी का नहीं बल्कि इंडोनेशिया की आर्मी की स्पेशल कमांडो ट्रेनिंग का वीडियो है। जिसे "डोपर ट्रेनिंग" कहा जाता है। 

कैसे पता चला सच?

इस वायरल वीडियो के बारे में पता करने पर हमें यही वीडियो ट्विटर पर मिला। इस वीडियो को जुलाई 2019 में शेयर किया गया था और कहा था कि ये टीएनआई की ट्रेनिंग है। जो इंडोनेशिया की आर्मी का ही एक नाम है। इसके अलावा यही वीडियो हमें यूट्यूब पर भी मिला। जिसे अगस्त 2019 में शेयर करते हुए कहा गया था कि, टीएनआई की ट्रेनिंग। 

इसके अलावा हमें इसी वीडियो में मचान पर खड़े होकर फायरिंग कर रहे व्यक्ति के जैकेट पर डोपर लिखा दिखाई दिया। जिसे सर्च करने पर हमने पाया कि इंडोनेशिया की आर्मी के स्पेशल कमांडो ट्रेनिंग को ही डोपर कहा जाता है। जिससे इस वायरल वीडियो की पूरी सच्चाई सामने आ गई। इसके अलावा हमने अपनी जांच में यह भी पाया कि ऐसी ही ट्रेनिंग के एक वीडियो को पहले भी केन्या सेना की ट्रेनिंग बताकर वायरल किया जा चुका है। 
 

Created On :   2 Feb 2023 1:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story