दैनिक भास्कर हिंदी: Fake News: टिकटॉक स्टार्स को बताया फिनलैंड का मंत्री, फोटो वायरल

December 31st, 2019

डिजिटल डेस्क। सोशल मीडिया पर चार सुंदर लड़कियों की एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि चारों फिनलैंड की नई कैबिनेट मंत्री है। फेसबुक पर पोस्ट को Gurinder Kaur ने शेयर किया है। पोस्ट में कैप्शन है, 'फिनलैंड की नई सरकार से मिलिए। बाएं से दाएं- शिक्षा मंत्री ली एंडरसन (32), वित्तमंत्री कात्री कुलमुनी (32), पीएम सना मारिन (34) और आंतरिक मामलों की मंत्री मारिया ओहिसालो (34)।'

                                                                              

बता दें कि फिनलैंड में 10 दिसंबर 2019 को 34 वर्षीय सना मारिन प्रधानमंत्री चुनी गई है। मारिन दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री हैं। फिनलैंड में गठबंधन की नई सरकार बनी है। इस गठबंधन में शामिल पांच दलों का नेतृत्व महिलाएं कर रही हैं।

क्या है सच?
भास्कर हिंदी टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत है। तस्वीर में दिख रही युवतियां दरअसल टिकटॉक स्टार हैं। चारों नेपाल की रहने वाली हैं। टिकटॉक और इंस्टाग्राम पर काफी मशहूर हैं। तस्वीर में एक दीपा दामंता ने 31 मार्च को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर वायरल हो रही तस्वीर शेयर की थी। दीपा ने फोटो को प्रिंसी खातीवाड़ा और प्रिस्मा खातीवाड़ा को टैग भी किया है।

                                              

तस्वीर गलत दावें के साथ शेयर होने पर फिनलैंड की राजनयिक अन्ना हेईक्केनेन ने ट्वीट कर स्पीष्टकरण कर दिया है।

                                                                         

                                                                        

यह साफ है कि सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा गलत है। तस्वीर में दिख रहीं चारों युवतियां टिकटॉक स्टार्स हैं।