ऑस्ट्रेलिया में अडानी के खिलाफ प्रदर्शन की वायरल फोटो है पुरानी, जानिए इसका सच

Viral photo of protest against Adani in Australia is old, know its truth
ऑस्ट्रेलिया में अडानी के खिलाफ प्रदर्शन की वायरल फोटो है पुरानी, जानिए इसका सच
फैक्ट चेक ऑस्ट्रेलिया में अडानी के खिलाफ प्रदर्शन की वायरल फोटो है पुरानी, जानिए इसका सच

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अमेरिकी कंपनी हिंडनबर्ग ने जब से अडानी ग्रुप के खिलाफ रिपोर्ट जारी की है तब से ही दुनिया भर में बवाल मचा हुआ है। इसी बीच सोशल मीडिया पर भी एक फोटो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि अडानी ग्रुप के खिलाफ देश में ही नहीं विदेशों में भी प्रदर्शन किया जा रहा है। वायरल फोटो में बताया गया है कि अडानी ग्रुप के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में भी प्रदर्शन किया जा रहा है। 

फोटो हो रहीं हैं वायरल

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस फोटो को "Hyderabad Congress Sevadal" नाम के ट्विटर अकाउंट से शेयर किया गया था। यूजर ने फोटो को शेयर करते हुए लिखा कि, "अडानी के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में विरोध प्रदर्शन! यह जंगल की आग की तरह फैल रहा है! केवल @RBI और @SEBI_India अपने आकाओं के आदेशों का चुपचाप पालन कर रहे हैं।" इसके अलावा अन्य कई यूजर्स ने भी इस फोटो को शेयर किया है। इस वायरल फोटो में बड़ी संख्या में लोग बीच के पास खड़े होकर प्रदर्शन करते दिखाई दे रहे हैं। साथ ही लोगों ने अपने हाथों में "स्टॉप अडानी" का पोस्टर भी पकड़ा है।

कैसे पता चला सच?

इस फोटो की जांच करने पर हमें यही फोटो फ्लिकर डॉटकॉम पर मिली। जिसमें बताया गया है कि यह फोटो साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया के कॉन्गो बीच पर हुए विरोध प्रदर्शन की है। इसी फोटो के बारे में और पता लगाने पर हमें ऐसी ही एक और रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट से भी हमें पता चला कि, यह प्रदर्शन ऑस्ट्रेलियाई सरकार से उत्तरी क्वींसलैंड में प्रस्तावित कोयले के खनन पर रोक लगाए जाने की मांग के लिया गया जा रहा था। इस रिपोर्ट से यह साफ हो गया कि यह फोटो साल 2017 की ही है जिसे अभी का बताकर वायरल किया जा रहा है। 


 

Created On :   5 Feb 2023 4:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story